Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

वैज्ञानिकों ने तैयार किया World का नया Map; अब सात नहीं आठ महाद्वीप!

वैज्ञानिकों ने तैयार किया World का नया Map; अब सात नहीं आठ महाद्वीप!

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया (World) का नक्शा (Map) शायद अब बदल जाएगा। जी, हां धरती पर अब सात महाद्वीप नहीं है, बल्कि एक और महाद्वीप (Continent) का नाम जुड़ जाएगा और ये महाद्वीप है जीलैंडिया (Zealandia)। आपको जानकार हैरानी होगी ये महाद्वीप करोड़ो सालों से समुद्र के अंदर दफन है। जीलैंडिया नाम का यह महाद्वीप ऑस्ट्रेलिया से दक्षिण पूर्व की ओर न्यूजीलैंड के ऊपर है और इसका अधिकांश हिस्सा दक्षिण प्रशांत महासागर (Pacific Ocean) में डूबा हुआ है।

वैज्ञानिकों ने इसका संभावित नक्शा तैयार किया


जियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमरीका जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया कि जीलैंडिया आठवां महाद्वीप है जिसका क्षेत्रफल 50 लाख वर्ग किलोमीटर है। यानि यह भारत के क्षेत्रफल से करीब 17 लाख वर्ग किलोमीटर बड़ा है। भारत का क्षेत्रफल 32.87 लाख वर्ग किलोमीटर है। जीलैंडिया को लेकर वैज्ञानिक 1995 से रिसर्च कर रहे थे और आखिर 2017 में इसकी खोच पूरी हुई। फिर जाकर इसे आठवें महाद्वीप के तौर पर मान्यता मिली। अब वैज्ञानिकों ने इसका संभावित नक्शा भी तैयार कर लिया है। ये महाद्वीप ऑस्ट्रेलिया के पूर्व में न्यूजीलैंड के ठीक उत्तर में उससे सटा हुआ था।

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य मंत्री ने किया eBlood Services App का शुभारंभ; अब आसानी से मिल सकेगा खून

3800 फीट की गहराई में डूबा हुआ है महाद्वीप

नक्शे को देखकर पता चलता है, कि इस महाद्वीप के बीच का एक छोटा हिस्सा डूबने से बच गया, जो आज के वक्त में न्यूजीलैंड है। रिसर्च के मुताबिक ये महाद्वीप प्रशांत महासागर में करीब 3800 फीट की गहराई में डूबा हुआ है। हालांकि बॉल्स पिरामिड नाम की इसकी एक पहाड़ी लॉर्ड हॉव द्वीप के पास समुद्र से बाहर निकली है, जिससे अंदाजा लगाया जाता है कि समुद्र के भीतर एक बड़ा जमीनी हिस्सा डूबा है। वैज्ञानिकों ने इसका टेक्टोनिक और बैथीमेट्रिक नक्शा बनाया है ताकि इससे संबंधित भूकंप और समुद्री की जानकारियों के बारे में पता चल सके। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नक्शा हमें विश्व के बारे में जानकारी देता है। यह बहुत ही खास है। यह एक बड़ी उपलब्धि है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है