Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

वैज्ञानिक शोध में खुलासा- LED लाइट्स में #Corona को खत्म करने की क्षमता

वैज्ञानिक शोध में खुलासा- LED लाइट्स में #Corona को खत्म करने की क्षमता

- Advertisement -

दुनिया में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, हालांकि कोरोना वैक्सीन बनाने को लेकर भी प्रयास जोरों-शोरों से चल रहे हैं। ऐसे में जर्नल ऑफ फ़ोटो कैमिस्ट्री एंड फ़ोटो बायोलॉजी में प्रकाशित एक शोध में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस पर अलग-अलग तरंगों वाले यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन दक्षता का आंकलन किया। इस अध्ययन में दावा किया गया है कि एलईडी लाइटों(LED Lights) के जरिए कोरोना वायरस को समाप्त किया जा सकता है। इस शोध में अल्ट्रावायलेट एलइडी के किसी वायरस(Virus) को नष्ट करने की क्षमता का विस्तार से अध्ययन किया गया, जिसमें COVID-19 वाले SARS-CoV-2 भी शामिल थे। शोध में पता चला कि अल्ट्रावायलेट (यूवी) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (यूवी-एलईडी) कोरोना वायरस को तेजी से मार सकते हैं। साथ ही ये काफी कारगर साबित होंगे। अब तक सेनिटाइजर जैसे रसायनों की मदद से ही कोरोना को खत्म किया जाता रहा है।


यह भी पढ़ें:  कोरोना को लेकर राहत भरी खबर: #Oxford की वैक्सीन का ट्रायल फिर शुरू, UK ने दी हरी झंडी 


अमेरिका स्थित ‘अमेरिकन फ्रेंड्स ऑफ तेल अवीव यूनिवर्सिटी’ के अध्ययन की सह लेखिका हदस ममने का कहना है कि, पूरी दुनिया कोरोना वायरस को नष्ट करने के प्रभावी समाधान ढूंढ रही है। वैज्ञानिक(Scientist) ने कहा कि किसी बस, ट्रेन, खेल के मैदान या विमान को रासायनिक पदार्थों के छिड़काव से संक्रमणमुक्त करने में लोगों और रसायन को सतह पर काम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है।

इजराइल के तेल अवीव विश्वविद्यालय में अमेरिकन स्टडी के सह-लेखक हादस ममने का कहना है कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए प्रभावी समाधान तलाश रही है। बस, ट्रेन, स्पोर्ट्स हॉल, या विमान को वायरसमुक्त करने के लिए रसायनों (Chemical) का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसके लिए समय के साथ-साथ भौतिक श्रमशक्ति की जरूरत होती है। उन्होंने कहा कि एलईडी बल्बों पर आधारित संक्रमणमुक्त करने की प्रणालियां वायु-संचरण प्रणाली एवं एयर कंडिशनर में लगाई जा सकती हैं और शोध में हमने पाया कि पराबैंगनी किरणें उत्सर्जित करने वाले एलईडी बल्बों की मदद से कोरोना वायरस को मारना बेहद आसान है। मैंने सस्ते और आसानी से उपलब्ध एलईडी बल्बों की मदद से वायरस को मारा। अनुसंधानकर्ताओं (Researchers) के अनुसार प्रणाली को इस तरह से डिजाइन किया जाना चाहिए, ताकि व्यक्ति प्रकाश के सीधे संपर्क में न आए, ऐसा होने पर घरों के भीतर सतहों को संक्रमणमुक्त करने के लिए यूवी-एलईडी(UV-LED) का इस्तेमाल बहुत खतरनाक साबित हो सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है