Covid-19 Update

1,99,467
मामले (हिमाचल)
1,92,819
मरीज ठीक हुए
3,404
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

राज्य में भगौड़े और अपराधी तत्वों पर फौरन कार्रवाई के निर्देश

राज्य में भगौड़े और अपराधी तत्वों पर फौरन कार्रवाई के निर्देश

- Advertisement -

शिमला। लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग ने पुलिस से भगौड़े और अपराधी तत्वों पर तुरंत कार्रवाई करने को कहा है, ताकि सुरक्षित और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित किया जा सके।
राज्य के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में वोटर हेल्पलाइन (Voter helpline) को चौबीसों घंटे सक्रिय किया गया है और बॉर्डर पर सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लगाए जा रहे हैं। आबकारी एवं कराधान विभाग की टीम प्रदेश की सीमाओं और शराब की फैक्ट्रियों में पैट्रोलिंग कर रही है। आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आरक्षित ईवीएम (EVM) तथा वीवीपीएटी की सभी गतिविधियों की सक्रिय निगरानी तथा अनुश्रवण के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके लिए सभी संबंधित सैक्टर अधिकारियों तथा मैजिस्ट्रेटों को जीपीएस ट्रैकिंग की सुविधा दे दी गई है।

85 हजार हथियार हुए जमा

शिमला। लोकसभा चुनाव के चलते इस बार प्रदेश के 85 हजार लोगों ने अपने निजी हथियार जमा कर दिए हैं। राज्य चुनाव विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक करीब 95 प्रतिशत हथियार जमा हो चुके हैं। जिन लोगों ने हथियार जमा कर दिए हैं उन्हें ये चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद वापस लौटा दिए जाएंगे।

चुनाव आयोग के इस ऐप की मदद से भेजें उल्लंघन की शिकायत

चंबा। चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों को आचार संहिता (Code of conduct) का पालन सुनिश्चित करने के लिए सी-विजिल (C-vijil) नाम का एक ऐप लॉन्च किया है। ऐप के जरिए कोई भी आदर्श आचार संहिता की शिकायत कर सकता है।
शिकायत सीधे चुनाव आयोग को की जा सकती है। ऐप को गूगल प्ले स्टोर (Play Store) से निशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को इस पर अकाउंट क्रिएट कर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद शिकायत करने के लिए उसे ऐप में वे फोटो या वीडियो बनाकर डालने होंगे, जिसमें आचार संहिता के उल्लंघन के सबूत मिलें। यूजर्स को अपनी शिकायत भेजनी होगी। लोग इस ऐप में अपनी पहचान उजागर किए बिना भी शिकायत कर सकते हैं। सूचना मिलने पर जिला नियंत्रण कक्ष मोबाइल टीम को कार्यवाही का निर्देश देगा। कार्यवाही के बाद शिकायत का स्टेटस अपडेट किया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है