Covid-19 Update

1,40,759
मामले (हिमाचल)
1,02,499
मरीज ठीक हुए
1989
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

बोतलबंद पानी हिसाब से बेचना, MRP से ज्यादा बेचा तो…

बोतलबंद पानी हिसाब से बेचना, MRP से ज्यादा बेचा तो…

- Advertisement -

धर्मशाला। बोतलबंद पानी खूब बिक रहा है, यहां-तहां, मनमाने दाम पर। अब इसे हिसाब से बेचना होगा…वरना कभी भी लेने के देने पड सकते हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने सुप्रीमकोर्ट में एक याचिका के जवाब में कहा है कि बोतलबंद पानी अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP.) से अगर ज्यादा मूल्य पर बेचा जा रहा है, तो बेचने वाले को 25000 जुर्माना या फिर जेल की सजा का एक्ट में प्रवाधान किया गया है।


Mineral Water

मंत्रालय ने कोर्ट में यह भी कहा है कि एमआरपी से ज्यादा दाम वसूलना कानून के खिलाफ है। उपभोक्ता मंत्रालय ने कोर्ट को बताया कि लीगल मेट्रोलॉजी एक्ट के तहत ही बोतलबंद पानी के एमआरपी से अधिक चार्ज करने पर प्रतिबंध लगाया गया है, साथ ही यह भी कहा है कि पहली बार पता चलने पर अधिनियम के तहत 2500 जुर्माना या जेल के अलावा इसके बाद बार-बार पकडे जाने पर यह जुर्माना ज्यादा लगाए जाने का भी प्रावधान किया गया है।

Mineral Water

पहली मर्तबा पकडे जाने पर 25,000 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान

उपभोक्ता मंत्रालय ने कोर्ट में बताया कि एलएमए की धारा 36 स्पष्ट रूप से कहती है कि किसी भी पहले से पैक की गई वस्तु को बेचने, वितरण या वितरित करने वाले किसी भी पैकेज पर घोषित घोषणाओं के अनुरूप नहीं पाया जाता है तो पहली मर्तबा अपराध के लिए 25,000 रुपये तक के जुर्माना के साथ दंडित किया जाएगा।

Mineral Water

इसके बाद दूसरी मर्तबा मौद्रिक दंड 50,000 रुपये तक जा सकते हैं और अगर उल्लंघन फिर से हुआ तो एक साल और एक साल की जेल की अवधि बढ़ सकती है। मंत्रालय ने यह जवाब कोर्ट में फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया की याचिका पर दिया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है