Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

धर्मशालाः पानी के संरक्षण को लेकर सीयू के अस्थाई परिसर में हुआ मंथन

धर्मशालाः पानी के संरक्षण को लेकर सीयू के अस्थाई परिसर में हुआ मंथन

- Advertisement -

धर्मशाला। पानी एक दुर्लभ संसाधन है, हम सभी को पानी के संरक्षण की प्रतिज्ञा करनी होगी, क्योंकि यह दिन-प्रतिदिन कम होता जा रहा है। यह शब्द प्रो. रोशन लाल शर्मा, डीन, मानविकी स्कूल, हिमाचल प्रदेश ने केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University) में आयोजित जल संरक्षण पर एक संगोष्ठी के दौरान व्यक्त किए। जल संरक्षण सप्ताह केंद्रीय विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के अस्थाई परिसर धर्मशाला (Dharamshala) में मनाया गया।

यह भी पढ़ें: केंद्रीय टीम से बोले जयराम, मानसून में हिमाचल को लगी 1200 करोड़ की चपत

 


उन्होंने जनता के बीच जल को कैसे संरक्षित करें के बारे में जागरुकता पैदा करने की आवश्यकता पर भी बल दिया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता, केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एजुकेशन के डीन डॉ. मनोज कुमार सक्सेना ने की, जबकि प्रो. प्रदीप नायर, डीन स्कूल ऑफ जर्नलिज्म, मास कम्युनिकेशन और न्यू मीडिया इस आयोजन के मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किया गया था। इस आयोजन में विभिन्न स्कूलों के प्रोफेसरों, अनुसंधान विद्वानों और स्नातकोत्तर छात्रों ने भाग लिया।


डॉ.सक्सेना ने कहा कि पानी संरक्षण स्वयं से शुरू होता है। संगोष्ठी के दौरान छात्रों ने पानी के मुद्दे पर चर्चा की तथा एक पैनल चर्चा के दौरान संरक्षण और वर्षा जल संचयन कैसे करें, पर भी चर्चा हुई। छात्रों ने चर्चा के दौरान बताया कि वर्षा जल के संरक्षण के लिए आवासीय भवनों में स्मार्ट पानी की टंकियों का कार्यान्वयन करना होगा, ताकि बारिश के पानी का संरक्षण किया जा सके। छात्रों ने बहते पानी के प्रबंधन के तरीके भी सुझाए। छात्रों ने सुझाव दिया कि समय-समय पर तालाब और झील जैसे पारंपरिक जल संसाधन का भी संरक्षण किया जाना चाहिए और साफ-सफाई करनी चाहिए। इस कार्यक्रम के दौरान स्कूल ऑफ लैंग्वेजेस के डॉ. बृहस्पति मिश्र भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है