×

विदेश यात्रा की जानकारी छिपाई तो हो सकती है 2 साल की सजा, जुर्माना भी

विदेश यात्रा की जानकारी छिपाई तो हो सकती है 2 साल की सजा, जुर्माना भी

- Advertisement -

धर्मशाला। कांगड़ा जिला में कोरोना के संदिग्धों तथा गत 28 दिन में विदेश यात्रा से लौटे नागरिकों को आइसोलेशन में रहना जरूरी है। इस बाबत आदेश भी जारी किए जा चुके हैं। ऐसे नागरिकों और उनको अपने पास रखने वाले व्यक्ति को खुद टोल फ्री 1077 बाहरी यात्रा के बारे में बताना होगा। इन आदेशों की अवेहलना करने वाले नागरिकों को आईपीसी की धारा-270 के तहत दो साल की सजा तथा पचास हजार के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी देते हुए डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि जिस भी नागरिक ने पिछले 28 दिन में विदेश यात्रा की हो या कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आए हों, लेकिन अभी तक कोई लक्षण नहीं हो उसे भी होम क्वारंटीन की सलाह दी जाती है तथा होम क्वारंटीन तोड़ने वाले व्यक्ति के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है।


यह भी पढ़ें: ब्रेकिंगः शिमला में एक महिला और पुरुष Coronavirus संदिग्ध, भेजे सैंपल


उन्होंने कहा कि अलग रखे जा रहे व्यक्ति को हवादार तथा शौचालय युक्त कमरा दें। इसके साथ ही घर के बुजुर्ग, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बीमार व्यक्तियों को क्वारंटीन व्यक्ति से दूर रखें, उपरोक्त व्यक्ति को अपने घर में टहलने तक सीमित रखें उसे सामाजिक आयोजनों इत्यादि में कतई शामिल नहीं होने दें। एक ही व्यक्ति को क्वारंटीन किए व्यक्ति की देखभाल का जिम्मा सौंपे, बिस्तर इत्यादि की चादर को नहीं झटकें, चादर साफ करते समय डिस्पोजेबल दस्ताने उपयोग करें, मिलने जुलने किसी को नहीं आने दें।


उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए जिला कांगड़ा में मेलों, त्यौहारों, टूर्नामेंट्स, रैलियों इत्यादि के आयोजनों पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही लोगों को भीड़ वाले सार्वजनिक तथा धार्मिक कार्यक्रमों में भी जाने से गुरेज करने की हिदायतें दी हैं। डीसी राकेश प्रजापति ने कहा कि राज्य तथा पड़ोसी क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संदिग्ध मामले उजागर होने के पश्चात कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रमुख शक्तिपीठों, चर्च गुरूद्वारों मोनेस्ट्री इत्यादि में भी लोगों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। इसके साथ टूरिस्टों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। डीसी ने कहा कि कोरोना वायरस से डरने की आवश्यकता नहीं है तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हिदायतों की अनुपालना करने से कोरोना से बचाव संभव है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है