Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

Online मिलेंगी परिवहन विभाग से जुड़ी सेवाएं, 27 से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

Online मिलेंगी परिवहन विभाग से जुड़ी सेवाएं, 27 से शुरू होगा पायलट प्रोजेक्ट

- Advertisement -

धर्मशाला। अब परिवहन विभाग से जुड़ी सेवाओं का लाभ ट्रांसपोर्टर व आम जनता घर बैठे ऑनलाइन (Online)  उठा पाएगी। इसके लिए विभाग ई-परिवहन व्यवस्था शुरू करने जा रहा है, जिसके लिए सबसे पहले जिला कांगड़ा (Kangra) व शिमला (Shimla) में उक्त सुविधा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 27 जुलाई से शुरू होगा। दोनों जिलों में पायलट प्रोजेक्ट 15 दिन तक संचालित किया जाएगा। यदि जरूरत पड़ी तो परिवहन विभाग इस व्यवस्था में जरूरी फेरबदल भी कर सकता है। इस सेवा के शुरू होने के बाद हिमाचल देश का पहला ऐसा राज्य बन जाएगा, जिसके एक विभाग में सभी सेवाएं ऑनलाइन मिलेंगी। इस संबंध में बकायदा धर्मशाला के शिल्ला चौक में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इसमें स्वयं विभाग के निदेशक कै. जेएम पठानिया ने शिरकत की और आरटीओ कार्यालय (RTO Office) के स्टाफ समेत ट्रांसपोर्टरों (Transporters) को ई-परिवहन व्यवस्था को लेकर प्रशिक्षण भी दिया। ऐसा ही प्रशिक्षण कार्यक्रम शिमला में 24 जुलाई को आयोजित किया जाएगा, जिसमें परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर विशेष रूप से शिरकत करेंगे, जिसके बाद 27 से कांगड़ा व शिमला में ई-परिवहन व्यवस्था का पायलट प्रोजेक्ट (Pilot Project) शुरू हो जाएगा। 15 दिन चलने वाले पायलट प्रोजेक्ट के बाद इस सेवा को प्रदेशभर में शुरू कर दिया जाएगा। इसका शुभारंभ सीएम जयराम ठाकुर से परिवहन विभाग करवाएगा।

यह भी पढ़ें: Solan: छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई को बनाए ग्रुप में चल पड़ी अश्लील वीडियो

ये सेवाएं दे रहा अभी विभाग

परिवहन विभाग से संबंधित सेवाओं में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) का आवेदन, कागजात और फीस ऑनलाइन स्वीकार की जाती हैं। लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन समेत ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त करने की सुविधा है, लेकिन ऑनलाइन सेवाएं शुरू होने से डुप्लीकेट आरसी, वाहन पंजीकरण का नवीनीकरण करना, स्वामित्व हस्तांतरण, पंजीकरण प्रमाणपत्र में पता परिवर्तन, अनापत्ति प्रमाणपत्र (No Objection Certificate), परमिट से संबंधित कार्य, बैंक ऋण का आरसी पर चढ़ाना और ऋण का आरसी से हटाना समेत सभी सुविधाएं ऑनलाइन हो जाएंगी।


ऑनलाइन गाइड हो रही तैयार

प्रदेश में लोगों को विभाग की ऑनलाइन सेवाओं की जानकारी घर बैठे और घर बैठे सेवाएं प्राप्त करने को लेकर विभाग ऑनलाइन गाइड भी तैयार कर रहा है, जिससे सभी ऑनलाइन सेवाएं घर बैठे किस प्रकार प्राप्त करनी है उसकी पूरी जानकारी होगी। वहीं यह गाइड हिंदी और अंग्रेजी (English) दोनों में होगी। बाद में एक कॉल सेंटर की सुविधा से व्यक्ति विभाग के टॉल फ्री नंबर पर कॉल कर जानकारी प्राप्त कर सकता है। ट्रांसपोर्ट समेत आम व्यक्ति जिसे संबंधित विभाग की सेवाएं प्राप्त करनी हैं वह लोकमित्र केंद्रों से भी सेवाओं का लाभ उठा सकता है। इसके लिए सभी लोकमित्र केंद्र भी पात्र होंगे। वहीं विभाग की ओर से आरएलए व आरटीओ कार्यालय के स्टाफ का भी प्रशिक्षण करवाएगा।

यह भी पढ़ें: ई-परिवहन व्यवस्थाः Himachal में मिलेंगे टैक्सी परमिट, E-Rickshaw प्रणाली को दिया जाएगा बढ़ावा

निदेशक परिवहन विभाग हिमाचल कै. जेएम पठानिया ने कहा कि  ई-परिवहन व्यवस्था के तहत कांगड़ा व शिमला जिलों से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगा। 27 जुलाई से पायलट प्रोजेक्ट शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए धर्मशाला में प्रशिक्षण करवा दिया गया है, जबकि शिमला में 24 जुलाई को प्रशिक्षण होगा, जिसमें परिवहन मंत्री भी मौजूद रहेंगे। वहीं यदि कोई सेवा विभाग ने ऑनलाइन 6 दिन में दिए जाने को कहा है और 6 दिन में वह सेवा व्यक्ति को नहीं मिलती है तो 7वें दिन वह स्वत: स्वीकृत हो जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है