Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,526,589
मामले (भारत)
196,267,832
मामले (दुनिया)
×

जानिए सप्ताह के सात दिन करें किस भगवान की पूजा

जानिए सप्ताह के सात दिन करें किस भगवान की पूजा

- Advertisement -

सप्ताह में सात दिन होते हैं और सातों दिन अलग-अलग देवता के दिन होते हैं। व्यक्ति के जीवन में अधिकतर समस्या ग्रहों की चाल के कारण आती हैं और हर ग्रह किसी न किसी एक देवता के पास है। इसलिए समस्या के अनुसार व्यक्ति को भगवान की पूजा करनी चाहिए। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि व्यक्ति को किस दिन किस भगवान की पूजा करनी चाहिए।


  • रविवार का दिन सूर्य देवता का है। इस दिन व्रत करने से व्यक्ति का तेज बढ़ता है। रविवार के दिन यदि सूर्यनारायण की आरती करते हैं तो आपको इसका विशेष लाभ मिलता है। रविवार के दिन लाल कपड़े पहनने से विशेष लाभ मिलता है।
  • सोमवार का दिन भगवान शिव का है। इसी तरह से सोमवार के दिन भक्त को शिव का ध्यान करना चाइए। भगवान शिव देवों के देव हैं और यह भक्त के सभी दुखों का अंत करते हैं। शिव की पूजा से मान और सम्मान दोनों की प्राप्ति होती है। 
  • मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन है। पृथ्वी पर हनुमान साक्षात विराजमान हैं, ऐसा तो आप सभी जानते ही हैं। हनुमान की पूजा से भक्तों के पिछले जन्म के पाप भी साफ़ होते हैं। इसलिए राम भक्त हनुमान का ध्यान मंगलवार को जरुर करें।

  • बुधवार का दिन खास गणपति का दिन होता है। बुधवार के दिन गणपति महाराज की पूजा-अर्चना होती है। साथ ही साथ इस दिन यदि कोई भक्त गणेश जी का व्रत भी करता है तो उसके सभी तरह के दुःख खत्म हो जाते हैं।
  • गुरुवार का दिन भगवान विष्णु का दिन माना जाता है। गुरुवार को महिलाएं ख़ासकर विष्णु भगवान की पूजा करती हैं। इस दिन केले के पेड़ को भी पूजन करने का विधान है क्योंकि केले का पेड़ भी विष्णु भगवान का वास स्थान बताया जाता है। ब्रहस्पति ग्रह को अपने हित में करने के लिए गुरुवार के दिन की पूजा जरुरी बताई गई है।

  • शुक्रवार का दिन मां के लिए है। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी, मां संतोषी और मां दुर्गा को समर्पित है। इस दिन मां की पूजा की जाती है।
  • शनिवार का दिन शनि देवता का है। शनिवार को शनि देव की पूजा करके, शनि ग्रह को शांत किया जाता है। शनि देव की पूजा से व्यक्ति को विशेष लाभ प्राप्त होता है। तेल और तिल की पूजा से शनिदेव को प्रसन्न किया जाता है।

इस प्रकार से सप्ताह के सात दिनों में सात भगवान की पूजा की जाती है। हर दिन एक अलग देवता को पूजा जाता है। इन सात देवताओं की मदद से जरुरी ग्रह भी शांत हो जाते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है