Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

शनि अमावस्या : आज ये उपाय करेंगे तो मिलगी शनि की विशेष कृपा

शनि अमावस्या : आज ये उपाय करेंगे तो मिलगी शनि की विशेष कृपा

- Advertisement -

आज शनि अमावस्या है और इस बार ये अमावस्या विशेष संयोग लेकर आ रही है। इस दिन विशाला नक्षत्र में शोभन योग भी है। कहते हैं कि इससे पहले शनि अमावस्या पर शोभन योग वर्ष 1987 में बना था। इस दिन पूजा-पाठ करने से आपको शनि की विशेष कृपा मिलेगी। शास्त्रों में कहा गया है कि शनिवार और अमावस्या का बहुत ही दुर्लभ योग होता है। अमावस्या और शनिवार दोनों ही शनि के प्रभाव में होते हैं। इसलिए यह प्रबल शनि योग बनाता है। इस योग में जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने के उपाय करने चाहिए। जिनकी कुंडली में शनि की प्रतिकूल स्थिति होती है उन्हें साढ़ेसाती एवं शनि की ढैय्या के दौरान काफी संघर्ष करना पड़ता है। ज्योतिशास्त्र में शनि अमावस्या के दिन करने योग्य कुछ आसान उपाय बताए गए हैं।
  • 11 बार महाराज दशरथ द्वारा लिखा गया दशरथ स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। शनि महाराज ने स्वयं दशरथ जी को वरदान दिया था कि जो व्यक्ति आपके द्वारा लिखे गये स्तोत्र का पाठ करेगा उसे मेरी दशा के दौरान कष्ट का सामना नहीं करना होगा।
  • शनि मंदिर में जाकर शनि देव के श्री विग्रह पर काला तिल, काला उड़द, लोहा, काला कपड़ा, नीला कपड़ा, गुड़, नीला फूल, अकवन के फूल-पत्ते अर्पण करें। इसके अलावा एक काले कपड़े में काले उड़द, अनाज, कोयला, कील लपेटकर नदी में बहा सकते हैं।

  • शनि को तेल से अभिषेक करना चाहिए, सुगंधित इत्र, इमरती का भोग, नीला फूल चढ़ाने के साथ मंत्र के जाप से शनि की पी़ड़ा से मुक्ति मिल सकती है।शनि मंदिर में शनि स्त्रोत का पाठ करें।
  • सुबह पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं और तिल के तेल का दीपक लगाएं। साथ ही अगर जल में चीनी एवं काला तिल मिलाकर पीपल की जड़ में अर्पित करके तीन परिक्रमा करे तो शनि प्रसन्न होते हैं।
  • शाम के समय पीपल वृक्ष के चारों ओर 7 बार कच्चा सूत लपेटें, इस समय शनि के किसी मंत्र का जप करते रहें। फिर पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है