Expand

वर्ष 2019 की पहली शनि अमावस्या पर जानिए क्या है विशेष योग

वर्ष 2019 की पहली शनि अमावस्या पर जानिए क्या है विशेष योग

- Advertisement -

इस वर्ष की पहली अमावस्या शनिवार, पांच जनवरी को है। यह अमावस्या शुक्रवार चार जनवरी की आधी रात 4:58 बजे से लगेगी जो रविवार 6 जनवरी को सुबह 6:58 बजे तक रहेगी। पौष माह की स्नान दान की अमावस्या 5 जनवरी 2019 को है। इस दिन शनिवार होने से शनिश्चरी अमावस्या है। अमावस्या के दिन पितरों को तर्पण देने, गरीबों को दान देने और गंगा जी या पवित्र नदियों में स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है और पूर्वजों को मोक्ष मिलता है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य प. दयानन्द शास्त्री ने बताया कि शनि अमावस्या पर पित्र दोष की शांति और कालसर्प दोष का निवारण उज्जैन के सिद्ध घाट एवम रामघाट पर विशेष रूप से लाभकारी होता है। शनिदेव जो कि कर्मफल दाता हैं, उनकी दृष्टि से कोई नहीं बच सकता। शनिदेव जब प्रसन्न होते हैं तो व्यक्ति को ढेर सारी खुशियां देते हैं, लेकिन जब कोई कुछ गलत करता है, तो उसे भी छोड़ते नहीं है।

वर्ष 2019 का पहला शनिवार धार्मिक रूप से काफी शुभ है। शनि अमावस्या पर शाम के समय पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके दान करने से शनिदेव का आशीर्वाद मिलता है।

  • ऐसा करने से शनि ग्रह की उत्तम स्थिति से ऐश्वर्य और प्रतिष्ठा प्राप्त होती है साथ ही समस्त भौतिक सुख मिलते हैं।
  • शनि अमावस्या पर पीपल के पेड़ की 108 परिक्रमा करने पर रोगों से छुटकारा और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।
  • इस अवसर ओर जानिए की कैसे करें शनिदेव को प्रसन्न
  • वृषभ और कन्या राशि पर शनि ग्रह की अढ़ैया चल रही है जबकि वृश्चिक, धनु और मकर राशि पर शनि के साढ़ेसाती का प्रभाव है।
  • इस दिन व्रत रखकर सायंकाल में शनि पूजन और शनि की वस्तुओं के दान और शनि के मंत्र जैसे ‘‘ऊं शं शनैश्चराय नमः। ‘‘प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः के जाप से शनि प्रसन्न होते है।
  • वर्तमान में शनि की साढ़े साती मकर, धनु, वृश्चिक राशि पर चल रही है और शनि की ढैया वृषभ और कन्या राशि में चल रही है।
  • इन राशियों के जातकों पर शनि अमावस्या का कठिन और विषम प्रभाव पड़ने वाला है जिसमें मौसम में परिवर्तन और अप्रत्याशित विषम घटनाएं घटित हो सकती हैं।
  • इस दिन शनि देव को काले रंग की वस्तुएं ही चढ़ाएं जैसे काला वस्त्र, काला साबुत उड़द, काला तिल, सरसों का तेल या तिल का तेल, लोहे का बर्तन चढ़ाना लाभकारी सिद्ध होगा।
  • इसी क्रम में शनिदेव के मंदिर में सरसों के तेल से उनका अभिषेक करें और अखंड ज्योति जलाएं।

इन पांच मंत्रों का करें जापः-

ॐ शं शनैश्चराय नमः
ॐ प्रां प्रीं प्रौ सः शनये नमः

ॐ प्रां प्रीं प्रौ सं शनैश्चराय नमः
ॐ नमो भगवते शनैश्चराय सूर्यपुत्राय नमः
ॐ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः

विशेष उपाय

अगर आपका कोई कोर्ट केस अटका हुआ है या आपको न्याय मिलने में देरी हो रही है, तो आज के दिन आपको एक नीले रंग का फूल लेकर गंदे नाले में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनि के इस मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए।

मंत्र है –ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।

अमावस्या के दिन ऐसा करने से जल्द ही आपका कोर्ट केस सुलझ जायेगा और आपको न्याय मिलेगा। इन उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं।

अगर आपका जीवनसाथी अपने किसी विशेष काम के पूरा होने को लेकर परेशान है, तो अमावस्या के दिन एक मिट्टी की दिपक में 6 मुट्ठी सरसों के दाने लेकर, उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से स्पर्श कराकर पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें। अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपके जीवनसाथी का जो भी काम है, वो जल्द से जल्द पूरा हो जायेगा

यदि आप धन/आर्थिक तंगी को लेकर परेशान हैं, तो अमावस्या के दिन आपको मन्दिर में उड़द की दाल का दान करना चाहिए और इस प्रभावशाली मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है -‘ऊँ शं यो देवि रमिष्ट्य आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्तवन्तु नः।’

यदि रोजगार या नौकरी के क्षेत्र में कोई व्यक्ति आपका दुश्मन बन बैठा है और आपको आगे नहीं बढ़ने दे रहा है, तो अमावस्या के दिन आपको अपने घर में शमी का पौधा लगाना चाहिए और उसकी जड़ में थोड़ा-सा पानी और काले तिल डालने चाहिए। कहते हैं ‘शमी शम्यते पापं, यानी शमी का पेड़ पापों का शमन करता है। अतः आज के दिन शमी का पेड़ लगाने से आपको नौकरी के क्षेत्र में अपने दुश्मनों से छुटकारा मिलेगा। बता दें कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं

यदि आपकी जन्म पत्रिका में पितृ दोष बना हुआ है और आपके कामों में एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है, तो उससे छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको दक्षिण दिशा की तरफ मुंह करके अपने पितरों के निमित्त श्राद्ध कार्य करना चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी डालना चाहिए। अमावस्या के दिन ऐसा करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी और धीरे- धीरे करके आपके काम भी बनने लगेंगे।

अगर पैसों के मामले में आपकी संतान की स्थिति कुछ ठीक नहीं चल रही है, तो आज से लेकर अगले 11 दिनों तक आपको अपने भोजन में से गाय, कौवे और कुत्ते के लिये भोजन जरूर निकालकर रखना चाहिए। ऐसा करने से पैसों के मामले में आपकी संतान की स्थिति धीरे-धीरे करके सुधरने लगेगी। बता दूं कि ये उपाय सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं ।

अगर आप अपने जीवन को खुशियों से भर देना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको पीपल की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से शनिदेव की कृपा से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।

अगर आप शनि संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको काले तिल का दान करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको शनि संबंधी स्वास्थ्य परेशानियों से जल्द ही छुटकारा मिलेगा। इन उपाय को सभी राशि वाले लोग कर सकते हैं ।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है