Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

इंतजार खत्मः आखिर बरसे मेघ, Shimla जिला प्रशासन व नगर निगम ने कसी कमर

इंतजार खत्मः आखिर बरसे मेघ, Shimla जिला प्रशासन व नगर निगम ने कसी कमर

- Advertisement -

लोकिन्दर बेक्टा /शिमला। हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है। राजधानी शिमला समेत राज्य के कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। शिमला में आज दोपहर बाद आसमान में काले बादल एकत्र हुए और फिर एकाएक बारिश होने लगी। वहीं, शिमला के नजदीकी पर्यटन स्थलों में भी बारिश हो रही है और इससे यहां ठंड में भारी इजाफा हो गया है।  शिमला में सुबह से आसमान में बादल छाए थे और दोपहर बाद-बाद काले घने बादलों ने आसमान में डेरा डाल दिया और फिर बारिश का क्रम शुरू हो गया। बारिश होने से सैलानियों और स्थानीय लोगों ने ठंड के बावजूद इसका लुत्फ उठाया। लोग बारिश का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस बीच, शिमला के साथ लगते पर्यटन स्थल नालदेहरा, छराबड़ा, कुफरी और फागू में भी

बारिश हुई हो रही। वहीं बीच-बीच में बर्फ के फाहे भी गिर रहे हैं। इन पर्यटन स्थलों पर लोग बर्फबारी का इंतजार कर रहे हैं। बारिश होने से पर्यटन कारोबारी खुश हैं और वे इस उम्मीद में हैं कि जल्द बर्फबारी हो। उधर, डीसी शिमला रोहन ठाकुर ने कहा कि खराब मौसम से निपटने को जिला प्रशासन तैयार है। उन्होंने कहा कि शिमला में बर्फबारी होने की स्थिति से निपटने को भी प्रबंध कर लिए हैं। अस्पतालों के मार्ग से बर्फ गिरते ही उसे साफ करने के इंतजाम किया गया है। उनका कहना था कि जिलाभर में भी बर्फबारी से निपटने को सभी संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे को भी बर्फबारी के बाद जल्द से जल्द खोलने को कहा गया है। 

रेत-बजरी के साथ 150 मजदूरों का इंतजाम

सर्दियों में बर्फबारी से निपटने को नगर निगम ने कमर कस ली है। विभाग ने बर्फबारी के दौरान सड़क से बर्फ हटाने से लेकर फिसलन को रोकने के लिए पूरी व्यवस्था कर ली है। नगर निगम ने शहर के उन सभी स्थानों पर रेत और बारीक बजरी उपलब्ध करवा रखी है, जहां पर बर्फबारी के कारण मार्ग बंद रहता है और फिसलन रहती है वहीं, अस्पतालों वाले मार्गों पर खास एहतियात बरती है। राजधानी शिमला में कई इलाके ऐसे हैं, जहां पर बर्फबारी के दौरान ज्यादा फिसलन होती है। बर्फबारी के दौरान कोल्ड जोन में सड़क पर बर्फ जम जाती है और फिर फिसलन के कारण लोगों को भारी दिक्कत झेलनी पड़ती है।

नगर निगम प्रशासन ने अफसरों को इस संबंध में हिदायतें भी जारी कर दी हैं और उन्हें अपने-अपने क्षेत्र में बर्फबारी के दौरान अलर्ट रहने को कहा है। नगर निगम के आयुक्त जीसी नेगी ने कहा कि सर्दियों में बर्फबारी से निपटने के नगर निगम ने अपनी तैयारी कर ली है। बर्फ को हटाने के लिए जेसीबी मशीनों के साथ-साथ 150 मजदूरों से बर्फ हटाने का भी इंतजाम कर लिया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है