Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

Shimla: बर्फबारी के बीच पर्यटकों और Police कर्मियों की कसरत, देखें तस्वीरें तब चलेगा पता

राजधाना में वर्ष 2021 की पहली बर्फबारी से चहके टूरिस्ट पर परेशानी भी हुई

Shimla: बर्फबारी के बीच पर्यटकों और Police कर्मियों की कसरत, देखें तस्वीरें तब चलेगा पता

- Advertisement -

शिमला। जनवरी सूखा निकलने के बाद फरवरी के पहले हफ्ते ही राजधानी शिमला (Shimla) में बर्फबारी (Snowfall) का दौर शुरू हो गया। शिमला शहर में यह वर्ष-2021 की पहली बर्फबारी है। पहाड़ों की रानी में आज सुबह बर्फ के तेज फाहों के साथ बर्फबारी की शुरूआत हुई। शिमला, नारकंडा, कुफरी, चांशल, चौपाल सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। बर्फबारी का पर्यटकों ने खूब आनंद उठाया, लेकिन बर्फ के चलते सड़कों पर गाड़ियां फंसने से पर्यटकों को परेशानी भी हुई। ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों और अन्य लोगों ने पर्यटकों की गाड़ियों को धक्का देकर सुरक्षित जगह पर पहुंचाया। वहीं, कुछ जगहों पर पर्यटक भी गाड़ियों को धक्का लगाकर उन्हें बर्फ से निकालते दिखे। वहीं, कुछ पर्यटकों को पुलिस कर्मियों ने बर्फ के बीच से उठाकर सुरिक्षत स्थान पर पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: शिमला में वर्ष 2021 की पहली बर्फबारी, शीतलहर की चपेट में हिमाचल


हिमाचल में 6 से 10 फरवरी तक साफ रहेगा मौसम

बता दें कि शिमला सहित अन्य उंचाई वाले क्षेत्रों में कल भी मौसम खराब रहेगा। कल भी बारिश और बर्फबारी होगी। हालांकि, कल मैदानी क्षेत्रों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन के नालागढ़, बद्दी, अर्की और कुनिहार, सिरमौर के नाहन और पांवटा साहिब में मौसम साफ रहने की संभावना है। लाहुल स्पीति, किन्नौर, चंबा, मंडी, कुल्लू, शिमला, चंबा, सोलन और सिरमौर के अधिकांश क्षेत्रों में कल भी बारिश और बर्फबारी की संभावना है। आज सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है। मैदानी क्षेत्रों में गरज के साथ बिजली गिरने और मध्यपर्वतीय और उंचाई वाले कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई गई है। हिमाचल में 6 से 10 फरवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई गई है।

न्यूनतम और अधिकतम तापमान

शिमला का न्यूनतम तापमान 1.8 और अधिकतम 12.6, सुंदरनगर का 5.3 और 18.4, भुंतर का 4.1 और 12.3, कल्पा का -4.6 और 5.0, धर्मशाला का 2.8 और 14.4, ऊना का 9.0 और 21.2, नाहन का 6.9 और 18.9, केलांग का -6.3 और -1.4, पालमपुर का 4.0 और 17.0, सोलन का 6.0 और 19.0, मनाली का 4.0 और 9.0, कांगड़ा का 7.6 और 20.7, मंडी का 6.1 और 18.2, बिलासपुर का 9.0 और 21.5, हमीरपुर का 9.2 और 21.0, चंबा का 7.3 और 17.4, डलहौजी का -1.2 और 6.0 व कुफरी का -1.1 और 5.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है।

सिरमौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में बारिश 

नाहन। सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का क्रम लगातार जारी है। बर्फबारी के कारण तापमान में भारी गिरावट दर्ज हुई है, जिस कारण एक बार फिर पूरी सिरमौर ठंड की चपेट में आ गया है। वीरवार सुबह अचानक मौसम ने करवट ली। समूचे सिरमौर जिले में वीरवार सुबह से बारिश और ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में 1 फीट के आसपास बारिश हो चुकी है। वहीं, साथ लगते क्षेत्रों हरिपुरधार , नौहराधार, राजगढ़, फागू अन्य क्षेत्रों में भी बर्फबारी जारी है। बीते काफी समय से बारिश न होने से जिले के किसानों की चिंताएं बढ़ गई थी। ऐसे में नकदी फसलों के लिए यह बारिश संजीवनी बनकर आई है। बता दें कि इन दिनों किसानों ने खेतों में लहसुन की फसल काफी मात्रा में उगा रखी है, जिसके लिए बारिश की नितांत आवश्यकता थी। वहीं, ट्रांसगिरि क्षेत्र में गेहूं की फसल भी पीली पडऩे लगी थी। लंबे समय से क्षेत्र में बारिश न होने से सूखी ठंड का प्रकोप बढ़ गया था। जिले के नौहराधार क्षेत्र में सुबह सवेरे ही बर्फबारी शुरू हो गई थी। क्षेत्र के कई इलाकों में अभी तक 3 से 4 इंच बर्फबारी हो चुकी है । क्षेत्र में इस साल का पहला जबकि सीजन यह दूसरा हिमपात है। बर्फबारी होने से क्षेत्र के किसान बागवान बेहद खुश नजर आ रहे हैं, जो लंबे समय से बर्फबारी का इंतजार कर रहे थे। इस बारिश व बर्फबारी के बाद किसानों-बागवानों में भी नई उम्मीद जागी है। बहरहाल, जिले के दिनभर रुक-रुक कर बारिश का क्रम जारी है। नाहन सहित जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है