×

शिमला धरोहर सैर’ का शुभारंभ, पर्यटकों को धरोहरों का करवाया भ्रमण

शिमला धरोहर सैर’ का शुभारंभ, पर्यटकों को धरोहरों का करवाया भ्रमण

- Advertisement -

शिमला। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Education Minister Suresh Bhardwaj) ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव (International Shimla Summer Festival) के अंतर्गत शिमला धरोहर सैर का शुभारंभ किया। इस सैर का आयोजन टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेट होल्डर्ज एसोसिएशन द्वारा किया गया। सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर पर्यटकों एवं अन्य को शिमला धरोहर सैर के लिए रवाना किया। धरोहर सैर के तहत लोगों को एडवांस स्टडीज, राज्य संग्रहालय, अनाडेल स्थित धरोहर संग्रहालय सहित अन्य संग्रहालयों का भ्रमण करवाया गया।


यह भी पढ़ें: कुल्लूः अस्पताल की तीसरी मंजिल से कूदा बिहार निवासी, एक की हार्ट अटैक से मौत

 

सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि होने के साथ-साथ बेहतरीन पर्यटन स्थल होने का गौरव भी प्राप्त है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनेक ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन का आनंद उठाने भी आते हैं। उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू (Kullu), मनाली जैसे पर्यटन स्थलों को अब एक अन्य रूप में प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है। इस दिशा में धरोहर सैर महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।
शिक्षा मंत्री ने एसोसिएशन से आग्रह किया कि पर्यटकों को हिमाचल की सांस्कृतिक विरासत एवं हस्तशिल्प तथा हस्तकला निधि से भी रू-ब-रू करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को पर्यटन की दृष्टि से उभार रही है तथा अनछूए पर्यटन स्थलों के विकास के साथ-साथ सभी पर्यटन क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं सृजित करने पर बल दिया जा रहा है।

इस अवसर पर टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेट होल्डर्ज एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष महेंद्र सेठ ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा धरोहर सैर की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि शिमला धरोहर को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 6 जून को प्रातः 10 बजे से स्कैंडल प्वाइंट से हेरिटेज वॉक (Heritage walk) का आयोजन किया जाएगा।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है