Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लोगों तक पहुंचाने में शिमला देश के टॉप 10 जिलों में शामिल

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना लोगों तक पहुंचाने में शिमला देश के टॉप 10 जिलों में शामिल

- Advertisement -

शिमला। नवीनतम जानकारी के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना (Beti Bachao Beti Padhao scheme) को लोगों तक पहुंचाने के लिए किये गये उत्कृष्ठ कार्यों के लिए जिला शिमला (Shimla) को देश के 10 श्रेष्ठतम जिलों में शामिल किया गया है, जो कि प्रदेश के साथ.साथ जिला के लिए गौरव की बात है।


यह भी पढ़ें: धोखाधड़ी मामले में ढिलाई बरतने पर मुकेश ने एक्साइज विभाग के डिप्टी कमिश्नर से की मुलाक़ात

 


डीसी शिमला अमित कश्यप ने बताया कि 06 सितम्बर, 2019 को नई दिल्ली में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) द्वारा ये पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। डीसी ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत देश के लगभग 600 जिलों में से चयनित 10 जिलों में जिला शिमला को इसके तहत जागरूकता से संबंधित अभियान एवं गतिविधियों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए चयनित किया गया है।

उन्होंने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला में 96 रैलियां आयोजित की गई, जिसमें महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, शिक्षा विभाग के साथ-साथ विभिन्न महिला मंडल, स्वयं सहायता समूह, आंगनबाड़ी तथा आशा कार्यकर्ताओं व विभिन्न स्तरों पर पंचायती राज संस्थाओं के सदस्य तथा स्कूली बच्चों द्वारा भाग लेकर अभियान को व्यापकता प्रदान की गई। जिला में एक बूटा बेटी के नाम कार्यक्रम के तहत 242 पौधे रोपित किये गये। 955 मातृ जन्मोत्सव, 51 किशोरी मेला आयोजित किये गये।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और पोषण अभियान में कुल्लू को मिलेंगे पुरस्कार

कुल्लू। महिला एवं बाल विकास विभाग की दो महत्वपूर्ण योजनाओं में कुल्लू जिला को दो राज्य स्तरीय प्रोत्साहन पुरस्कारों के लिए चुना गया है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने के लिए कुल्लू जिला को राज्य स्तरीय प्रोत्साहन पुरस्कार मिलेगा।

7 सितंबर को शिमला में आयोजित किए जाने वाले राज्य स्तरीय समारोह के दौरान सीएम जयराम ठाकुर कुल्लू की जिलाधीश डा. ऋचा वर्मा को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। मुख्यमंत्री पोषण अभियान में सराहनीय कार्य करने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों को भी राज्य स्तरीय प्रोत्साहन पुरस्कार वितरित करेंगे। कुल्लू जिला के आंगनवाड़ी केंद्र पनगां को राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चुना गया है।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है