×

MC Shimla : कैसा हो बजट सुझाव दें

MC Shimla : कैसा हो बजट सुझाव दें

- Advertisement -

शिमला। नगर निगम शिमला का बजट फरवरी के तीसरे सप्ताह में पेश होगा। बजट तैयार करने को लेकर नगर निगम ने कमर कस ली है। नगर निगम का इस बार का बजट 300 करोड़ से अधिक का होगा। शिमला शहर का बजट कैसा हो, इसे लेकर नगर निगम ने जनता से सुझाव भी मांगे हैं। नगर निगम ने शहर की जनता से ई-मेल, ट्विटर और अन्य साधनों से देने का आग्रह किया है।


  • फरवरी के तीसरे हफ्ते में पेश होगा 300 करोड़ का बजट

नगर निगम की सोच है कि बजट में क्या प्रावधान किए जाने चाहिए और किस वार्ड में किसे प्राथमिकता देनी चाहिए, उसे लेकर जनता की भी भागीदारी होनी चाहिए। इसी मकसद से नगर निगम ने लोगों को जोड़ने का प्रयास किया है। लोगों की तरफ से कुछ सुझाव भी आए हैं।

बताते हैं कि इसमें वार्ड स्तर पर पार्किंग का निर्माण करना और पेयजल व्यवस्था को सुचारू करने के लिए भी कुछ सुझाव दिए हैं। इसके साथ-साथ वार्डों को एंबुलेंस रोड से जोड़ने के लिए भी कदम उठाने की बात कही गई है। उधर, नगर निगम ने भी बजट को लेकर तैयारी तेज कर दी है। लोगों के मिल रहे सुझावों पर भी विचार किया जा रहा है। नगर निगम के 25 वार्ड हैं और इनमें हर वार्ड में पार्किंग की मांग जोर पकड़ भी रही है, क्योंकि पार्किंग के अभाव में लोगों को अपने वाहन खड़ा करने में दिक्कत आ रही है। वार्ड स्तर पर पार्किंग सुविधा मिलने से लोगों को खुले में सड़क किनारे वाहन पार्क करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी भी कई वार्ड ऐसे है, जहां पार्किंग की सुविधा नहीं हैं।

नगर निगम की मानें तो पार्किंग बनाने को जमीन आड़े आ रही है। उधर, पीने के पानी के वितरण को लेकर भी लोगों में रोष है और वे चाहते हैं कि पानी की वितरण समान होना चाहिए। अभी कई वार्डों में पानी के वितरण में खामियां हैं और इसके लिए नगर निगम नए टैंक बनाने जा रहा है, इससे वितरण में दिक्कत काफी दूर होगी। इस बार नगर निगम का बजट 300 करोड़ रुपए से अधिक का होगा। पिछले वर्ष नगर निगम ने 250 करोड़ रुपए से कुछ अधिक का बजट पेश किया था और इस बार इसमें बढ़ोतरी होगी। अम्रुत मिशन का पैसा आने से नगर निगम का बजट बढ़ना तय है। अम्रुत मिशन से भी वार्डों में काफी कार्य होने हैं और ऐसे में इस बार नगर निगम वार्डों में आधारभूत ढांचे के विकास पर अधिक खर्च करने को बजट का प्रावधान करेगा। नगर निगम महापौर संजय चौहान ने कहा कि शहर का बजट कैसा हो, उसके लिए शहरवासियों, सामाजिक संगठनों और आम जनता से सुझाव मांगें हैं। उनका कहना था कि कुछ सुझाव आए भी हैं और उन सुझावों पर नगर निगम गौर कर रहा है। उनका कहना था कि बजट शहर के विकास वाला होगा और इसे लेकर तैयारी चल रही है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है