×

राहतः दिवाली पर इन कर्मचारियों को अब 20 हजार रुपए मिलेंगे एडवांस

राहतः दिवाली पर इन कर्मचारियों को अब 20 हजार रुपए मिलेंगे एडवांस

- Advertisement -

शिमला। नगर निगम (MC) की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में नगर निगम कर्मचारियों को दिवाली पर 20 हजार रुपए एडवांस देने के मामले को स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इससे एमसी (MC) के करीबन 700 कर्मचारियों को वित्तीय सुविधा मिलेगी। नगर निगम प्रशासन हर साल कर्मचारियों को दिवाली पर एडवांस पेमेंट देता है। इस बार एडवांस पेमेंट को 15 हजार से बढ़ाकर 20 हजार कर दिया गया है। वहीं, सालों से लंबित पड़े ग्रीन फीस प्रस्ताव (Green fee Proposal) को नगर निगम एक बार फिर प्रदेश सरकार को भेजने जा रहा है। बुधवार को नगर निगम की वित्त संविदा एवं योजना समिति की बैठक में इस मामले पर चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता एमसी मेयर कुसुम सदरेट ने की। मेयर कुसुम सदरेट ने कहा कि ग्रीन फीस में सरकार ने कुछेक बिंदुओं पर संशोधन करने के निर्देश दिए हैं, इसे एससी के सदन में चर्चा के लिए रखा जाएगा। इसके बाद मामला दोबारा से सरकार को भेजा जाएगा।


गौरतलब है कि नगर निगम की सालों से लंबित पड़े ग्रीन फीस प्रस्ताव को सरकार से आपत्ति लगाकर वापस नगर निगम को भेज दिया था। सरकार ने एमसी को ग्रीन फीस प्रस्ताव (Green fee Proposal) के तहत जुर्माना प्रक्रिया में संशोधन कर दोबारा प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए थे। सरकार से नगर निगम को घंटों के हिसाब से जुर्माना लगाने का प्रावधान करने को सुझाव दिया है, साथ ही जुर्माना राशि में भी कटौती करने के निर्देश दिए थे। नगर निगम ने ग्रीन फीस में संशोधन कर मामला सरकार की मंजूरी को भेजा था, लेकिन अब मामल फिर लटक गया है। इस महीने होने वाली नगर निगम की मासिक बैठक में मामले को दोबारा से चर्चा के लिए रखा जाएगा और जुर्माना राशि में कटौती को लेकर इसमें संशोधन किया जाएगा। एमसी के सदन से पारित करने के बाद दोबारा से मामला प्रदेश सरकार की स्वीकृति को भेजा जाएगा। बैठक में शहर के विकास कार्यों को लेकर लाखों रुपए के एस्टिमेंट पारित किए गए।

पदमदेव कॉपलेक्स पर फूड आईट्म व होजरी का सामान बेचने पर समिति ने रोक लगा दी है। समिति ने यह निर्णय स्थानीय कारोबारियों की मांग पर लिया है। अब सिर्फ पदमदेव कॉम्पलेक्स पर पारंपारिक, हैंडीक्राफ्ट वस्तुएं ही बेच सकेंगे। नगर निगम प्रशासन इसकी एवज में 10 हजार रुपए प्रतिदिन किराया वसूलेगा। समिति ने पदमदेव कॉम्पलैक्स में कार्यक्रमों के आयोजन को लेकर आयुक्त को अधिकृत किया है, वह अपने स्तर पर परमिशन दे सकते हैं। दीपावली के अवसर पर नगर निगम सैहब सोसायटी कर्मचारियों को लंबित 2 महीने का एरियर सहित 1500 रुपए का दिवाली बोनस देगा। एफसीपीसी की बैठक ने मामले को स्वीकृति प्रदान कर दी है। नगर निगम ने एरियर व बोनस पर 18 लाख 78 हजार रुपए व्यय की है।


मर्ज्ड एरिया में पानी की दरों पर निर्णय कल

नगर निगम मर्ज्ड एरिया में पानी की दरों पर गुरुवार को निर्णय ले सकता है। नगर निगम ने इस बार मर्ज्ड एरिया में पानी की दरों में कमी करने को लेकर स्पेशल हाउस बुलाया है। जिला प्रशासन से चल रहे विवाद के बीच इस बार एमसी यह हाउस बचत भवन में नहीं, बल्कि रोटरी टाउन हॉल में करने जा रहा है। ऐसा पहले बार हो रहा है कि नगर निगम को विशेष हाउस रोटरी टाउन हॉल में करना पड़ रहा है। अभी तक टाउन हाल में हाउस करने की अनुमति नहीं है। एमसी द्वारा किए जा रहे इस स्पेशल हाउस में मर्ज्ड एरिया में पानी की दरों को लेकर प्रस्ताव पारित किया जाएगा। हालांकि पानी की दरों पर अंतिम फैसला प्रदेश सरकार लेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है