Covid-19 Update

57,189
मामले (हिमाचल)
55,796
मरीज ठीक हुए
960
मौत
10,655,435
मामले (भारत)
99,333,754
मामले (दुनिया)

TikTok की राह पर Facebook: आ गया शॉर्ट वीडियो वाला नया फीचर

TikTok की राह पर Facebook: आ गया शॉर्ट वीडियो वाला नया फीचर

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत सरकार द्वारा टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप बंद करने का ऐलान किए जाने के बाद से देश में मानों शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स की बाढ़ सी आ गई है। इस सब के बीच फेसबुक (Facebook) भी टिकटॉक जैसा फीचर अपने ऑफिशल ऐप में शामिल कर रहा है। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के इंस्टाग्राम ऐप में Reels नाम से शॉर्ट विडियो का फीचर पहले ही दे चुका है। जिसके बाद अब फेसबुक अपने ऑफिशल ऐप भी ऐसा ऑप्शन दे रहा है। फेसबुक ऐप पर यूजर्स को शॉर्ट विडियो दिख रहे हैं और स्वाइप अप करके यूजर्स एक के बाद दूसरा विडियो देख सकते हैं। इसका इंटरफेस काफी हद तक टिकटॉक जैसा ही दिया गया है।

यहां जानें किस तरह से काम कर रहा ये फीचर

फेसबुक ऐप में इसके लिए अलग से शॉर्ट वीडियो  के नाम से सेक्शन भी दिया गया है। यह फेसबुक फीड में दिखता है, खास बात ये है कि इसमें क्रिएट बटन भी उपलब्ध है। क्रिएट बटन पर क्लिक करते ही फेसबुक ऐप में कैमरा ऑन होता है, जिससे वीडियो शूट किए जा सकते हैं। इसके अलावा इसमे दूसरे यूजर्स के वीडियो भी देखे जा सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि शॉर्ट वीडियो आजकल काफी लोकप्रिय हैं और इसलिए वे भी नए-नए तरीके ढूढ़ रहे हैं ताकि उपभोक्ता फेसबुक पर भी यह मज़ा ले सकें। फेसबुक के लिए भारतीय यूजर्स को टिकटॉक जैसा ऑप्शन देना का यह बेहतरीन वक्त हो सकता है। कंपनी इसका पूरी तरह फायदा उठाना चाहती है और पहले से मौजूद बड़े यूजरबेस को इस नए फीचर पर भी शिफ्ट करना चाहेगी।

यह भी पढ़ें: रिचार्ज से सस्ता मोबाइल: सिर्फ 141 रुपए प्रतिमाह की दर पर मिल रहा Jio का यह शानदार फोन

 

टिकटॉक ने फेसबुक को चोर कह दिया

वहीं, दूसरी तरफ टिकटॉक की ओनर कंपनी बाइटडांस (ByteDance) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। बाइटडांस ने फेसबुक को चोर तक कह दिया है। साथ ही फेसबुक पर बाइटडांस कंपनी को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है। चीनी कंपनी ने कहा कि वो मौजूदा वक्त में गंभीर और उम्मीद से परे चुनौतियों का सामना कर रही है। यह ऐसे वक्त में है, जब वो ग्लोबल कंपनी बनने की राह पर खड़ी थी।  बता दें कि फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी इंस्टाग्राम (Instagram) ने हाल ही में टिकटॉक की तरह नया फीचर Reels लॉन्च किया है। टिकटॉक ने फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग की भी आलोचना की है

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखने के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है