Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

क्या आपको पता है खून चूसने वाला मच्छर कितने दिनों तक जीवित रहता है?

ये हैं सबसे कम दिनों तक जीवित रहने वाले जीव

क्या आपको पता है खून चूसने वाला मच्छर कितने दिनों तक जीवित रहता है?

- Advertisement -

नई दिल्ली। भागवत गीता में कथन है कि जिसका धरती पर जन्म हुआ, उसका मरण तय है। जीवन और मृत्यु एक दूसरे के पूरक हैं। इंसानी दिमाग ने जब विकास किया, तो हर प्रजाति की औसत उम्र तय की। वहीं, प्रकृति ने भी सभी जीवों की एक उम्र तय की है। व्हेल, शार्क और कछुआ जैसे जीवों की उम्र लंबी होती है ये तो आप जानते ही हैं। लेकिन इस धरती पर कुछ ऐसे जीव भी हैं जो एक साल या फिर महज चंद दिनों के महमान होते हैं। चलिए आज हम आपका परिचय उनसे करवाते हैं।

यह भी पढ़ें: अजीबो-गरीब थीम्स रेस्टोरेंट: कहीं न्यूड परोसा जाता है खाना, तो कहीं टॉयलेट की सीट पर मिलता है

खरगोश की उम्र महज 12 साल

दुनिया के हर हिस्से में पाया जाने वाल खरगोश सबसे मासूम जानवर होता है। लोग इसे घरों में भी पालते हैं। लेकिन इनकी उम्र केवल 8-12 साल की होती है। इनकी कई प्रजातियां होती हैं। खरगोश की 8 से 12 साल में मरने की वजह बनता है, उसके शरीर में अधिक फैट बनना। खरगोश के बाद नंबर आता है गिनी पिग्स का। साउथ अमेरिका में पाया जाने वाले इस जानवर की उम्र 4-8 साल के बीच की होती है। और इसका वजन भी एक किलोग्राम तक होता है।

ड्रैगन फ्लाई चार महीनों तक रहता है जिंदा

गिनी पिग्स के बाद नंबर आता है चूहों का। घरों या फिर उसके आस-पास दिखने वाले चूहों की उम्र भी काफी कम होती है। चूहों की उम्र ज्यादा से ज्यादा एक साल होती है। वहीं, ड्रैगन फ्लाई को अक्सर आपने शाम के वक्त उड़ते हुए देखा होगा। चार पंखों वाली ड्रैगन फ्लाई ज्यादा से ज्यादा 4 महीने तक जिंदा रहता है। आमतौर पर सभी स्थानों पर मक्खियां देखने को मिल जाती हैं खासकर मीठी चीजों पर और गन्दगी वाली जगह पर। मक्खियों का जीवनकाल सिर्फ 4 हफ्ते का ही होता है। मच्छर धरती पर सबसे कम उम्र वाला जीव है. उनका जीवन सिर्फ 24 घंटे का होता है. मच्छर को उनके सबसे छोटे जीवन काल के कारण ‘एक दिन के कीड़े’ भी कहा जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है