Covid-19 Update

1,99,430
मामले (हिमाचल)
1,92,256
मरीज ठीक हुए
3,398
मौत
29,685,946
मामले (भारत)
177,559,790
मामले (दुनिया)
×

शक्तिपीठों में शुरू हुए श्रावण अष्टमी मेले, भक्त पहुंचे मां के दरबार

शक्तिपीठों में शुरू हुए श्रावण अष्टमी मेले, भक्त पहुंचे मां के दरबार

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। हिमाचल प्रदेश के सभी शक्ति पीठों पर आज से के श्रावण अष्टमी मेले शुरू हो गए। सुबह मां चिंतपूर्णी, ज्वाला मां, बज्रेश्वरी मां कांगड़ा, मां चामुंडा व नैना देवी मंदिरोंमें काभी भीड़ देखने को मिली। ये मेले 9 अगस्त तक चलेंगे। इन मेलों के दौरान प्रदेश व बाहरी राज्यों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए प्रदेश के विभिन्न शक्ति पीठों में आते हैं। इन मेलों में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा (Convenience and security) के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मां नैना देवी में गुरुवार सुबह आरती के साथ ही मेला शुरू हो गया।

यह भी पढ़ें :कामिका एकादशी : रात भर जागकर करेंगे विष्णु भगवान की पूजा तो नहीं होंगे यमराज के दर्शन


पहले दिन आज सुबह ही लोग मां के दर्शनों के लिए पहुंच गए थे और सभी ने कतार (Queue) में चल कर मां के दर्शन किए। यहां पर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड और अन्य प्रदेशों व विदेशों से भी श्रद्धालु आते हैं, जिनकी सुरक्षा और सुविधा का व्यापक प्रबंध किए गए है। मेलों के दौरान मंदिर रात को 12:00 बजे बंद होगा और सुबह 2:00 बजे खोल दिया जाएगा इस दौरान सिर्फ 2 घंटे के लिए मंदिर आरती के लिए बंद होगा पूरे मेला क्षेत्र के 9 सेक्टर बनाए गए हैं। हर सेक्टर की समीक्षा की जा रही है। नगर परिषद ने भी नयना देवी में गैर भवनों को चिन्हित कर दिया है। वहीं, पुलिस के 1200 जवानों ने चप्पे-चप्पे पर मंगलवार से अपना मोर्चा संभाल लिया है। इस बार भी एडीएम मेला अधिकारी होंगे और एएसपी मेला पुलिस अधिकारी होंगे।


प्रसिद्ध शक्तिपीठ चिंतपूर्णी में आज से शुरू हुए मेलों के दौरान कानून-व्यवस्था (Law and order) दुरुस्त रखने के लिए मेला क्षेत्र को दस सेक्टरों में बांटा गया है। सुरक्षा की दृष्टि से एक हजार से अधिक पुलिस और होमगार्ड जवान तैनात रहेंगे।इनमें पुलिस के 350 और होमगार्ड के 700 जवान शामिल होंगे। एएसपी विनोद धीमान पुलिस मेला अधिकारी, डीएसपी अंब मनोज जंबाल उप पुलिस मेला अधिकारी और बीएमओ अंब बतौर मेला चिकित्सा अधिकारी तैनात रहेंगे। एडीसी अरिंदम चौधरी मेला अधिकारी रहेंगे।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें ….

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है