Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,396,300
मामले (भारत)
194,663,924
मामले (दुनिया)
×

श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में डेक्सा स्कैन मशीन का शुभारंभ, होगी हड्डियों के घनत्व की जांच

श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में डेक्सा स्कैन मशीन का शुभारंभ, होगी हड्डियों के घनत्व की जांच

- Advertisement -

कांगड़ा।हिमाचल के सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में डेक्सा स्कैन ”ड्यूल एनर्जी एक्स-रे एब्सॉर्पशियोमेर्टी” मशीन का मंगलवार को शुभारंभ किया गया। इससे हिमाचल प्रदेश में पहली बार हड्डियों के घनत्व की जांच की सुविधा श्री बालाजी हॉस्पिटल कांगड़ा में मिलने लगी है।

इस मशीन के लगने से हिमाचल प्रदेश में 40 साल से अधिक उम्र के लोगों, खासकर महिलाओं को हड्डियों में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी को जांचने चंडीगढ़ और दिल्ली जैसे शहरों का रुख नहीं करना होगा।अस्तपाल के एमडी डॉ. राजेश शर्मा ने मंगलवार को मशीन का विधिवत शुभारंभ करते हुए कहा कि आजकल एयरकंडीशंड कमरों में बैठने वाले प्रोफेशनल्स में भी सूर्य की किरणों से मिलने वाली विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी होने लगी है। इस बीमारी के चलते हड्डियां भुरभुरी और कमजोर हो जाती हैं। ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी अमूमन 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को होती है। इस मशीन के लगने से हड्डियों के घनत्व की जांच यहीं पर हो सकेगी।


कैसे काम करती है

डेक्सा स्कैन में आम एक्स-रे मशीन से अलग दो अलग-अलग एनर्जी की बीम छोड़ी जाती है। इसमें एक लो और दूसरी हाई बीम होती है। इसे केवल हड्डी के स्कैन के लिए ही इस्तेमाल में लाया जाता है। इस मशीन से पहले ही यह पता लगाया जा सकता है कि कहीं व्यक्ति की हड्डियों में कैल्शियम की कमी तो नहीं है। मशीन यह भी बता सकती है कि किस व्यक्ति में ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण नजर आ रहे हैं।

समय से शुरू हो इलाज तो बेहतर

डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी का अगर समय से पहले पता चल जाए तो इसके निदान में समय नहीं लगता। उन्होंने कहा कि फिलहाल सरकार का रुख भी बीमारी से बचाव की ओर है। ऐसे में डेक्सा स्कैन मशीन से बीमारी का समय रहते पता लगा पाना आसान होगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि डेक्सा स्कैन के लगने से ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी से बचाव में बड़ी सहूलियत होगी।

अस्पताल में ये सुविधाएं भी हैं उपलब्ध

श्री बालाजी हॉस्पिटिल कांगड़ा में अत्याधुनिक 16 स्लाइस सीटी स्कैन मशीन के साथ साथ 1.5 टेस्ला एमआरआई मशीन भी उपलब्ध है। साथ ही प्रदेश की एकमात्र 4 डी अल्ट्रासाउंड मशीन की सुविधा भी मौजूद है। आधुनिक रेडियोलॉजी विभाग के साथ ही यहां मेडिकल विशेषज्ञ, स्त्री रोग विशेषज्ञ, हड्डी रोग, शिशु रोग, यूरोलॉजिस्टए गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट, जनरल सर्जन, ह्दय रोग, न्यूरो सर्जन, ईएंडटी, नेत्र रोग, दंत रोग, एनेस्थीसिया विशेषज्ञ और फिजियोथेरेपिस्ट की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है