Covid-19 Update

2,18,000
मामले (हिमाचल)
2,12,572
मरीज ठीक हुए
3,646
मौत
33,617,100
मामले (भारत)
231,605,504
मामले (दुनिया)

वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे पर बोले Dr. Rajesh- हर परिवार के लिए जरूरी है Family doctor

वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे पर बोले Dr. Rajesh- हर परिवार के लिए जरूरी है Family doctor

- Advertisement -

कांगड़ा । श्री बालाजी अस्पताल एंड कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग कांगड़ा (Shree Balaji Hospital and College of Nursing Kangra) के सीएमडी डॉ राजेश शर्मा ने कहा है कि आज के दौर में फैमिली डॉक्टर की जरूरत ज्यादा है, बीमारियां बढ़ रही हैं और लोग जागरूक हैं। हर क्षेत्र में एक फैमिली डॉक्टर हो, इस दिशा में काम हो रहा है, इसमें आम लोगों की सहभागिता भी जरूरी है। ये बात डॉ राजेश शर्मा ने वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे (World family doctor day) के अवसर पर कही। हर वर्ष 19 मई को वर्ल्ड फैमिली डॉक्टर डे मनाया जाता है। डॉ राजेश ने इस अवसर पर शुभकामनाएं भी प्रेषित की हैं। डॉ राजेश ने कहा है कि फैमिली डॉक्टर आपके अच्छे सलाहकार (Advisor) भी होते हैं। क्लिनिक या अस्पताल जाने पर आपको हर बार नए डॉक्टर से अपनी जांच करानी पड़ती है। नया डॉक्टर आपकी शुरू से जांच करेगा, जिसमें आपका पैसा भी ज्यादा खर्च होगा। वहीं फैमिली डॉक्टर को सारी जानकारी पहले से ही होगी, ऐसे में आपका वक्त और पैसे दोनों बचेंगे।

यह भी पढ़ें: Corona Update: हिमाचल में ठीक हुए तीन और कोरोना मरीज

 

मरीज से करना होगा रिश्ता कायम

डॉ राजेश शर्मा (Dr. Rajesh sharma) ने कहा कि आपके घर में कोई ना कोई बीमार पड़ जाता होगा, ऐसे में आपमें से कुछ लोग बार-बार डॉक्टर के पास चक्कर लगाते होंगे। वहीं कुछ लोग होंगे, जिन्होंने अपने फ्लू, बैक पेन या अन्य किसी बीमारी के लिए फैमिली डॉक्टर रखा होगा। छोटी से छोटी बीमारी के लिए भी वे अपने फैमिली डॉक्टर (Family doctor) से संपर्क करते होंगे। फैमिली डॉक्टर होने के कई लाभ हैं। वे आपके परिवार की मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अच्छे से जानते होंगे। ऐसे में वे परिवार के सदस्य को सही दवा दे पाएंगे। इसके अलावा इमरजेंसी में भी आपको घर पर ही मेडिकल सेवा (Medical service) उपलब्ध हो जाएगी। फैमिली डॉक्टर्स हमारे परिवार के लिए एक जरूरी रोल निभाते हैं। लेकिन वर्तमान परिपेक्ष्य में इसमें कुछ बदलाव भी आएं हैं, लोग फैमिली डॉक्टर के कांस्पेट से दूर होते जा रहें हैं, हमें इसे पुनः डिवेल्प करना है। ये तभी संभव हो पाएगा जब हमारा मरीज के साथ एक रिश्ता कायम होगा। इसके लिए सभी की सहभागिता जरूरी है।

 

क्या फायदे हैं फैमिली डॉक्टर के

फैमिली डॉक्टर के बहुत लाभ होते हैं। जब आप वर्षों से किसी एक डॉक्टर से ही इलाज कराते हैं, तो उन्हें आपके मेडिकल इतिहास (Medical history) के बारे में पूरी जानकारी होती है। साथ ही उन पर भरोसा भी बन जाता है। इससे फैमिली डॉक्टर बेहतर इलाज दे पाते हैं। इसके अलावा वे आपके स्वास्थ्य पर पूरी निगरानी रखते हैं। मेडिकल इतिहास के अलावा डॉक्टर को यह भी पता होता है घर में क्या चल रहा है। उदाहरण के लिए जिस घर पर कोई आर्थिक संकट आ गया हो, तो डॉक्टर उसका इलाज करते समय यह ध्यान रखेंगे कि परिवार में किसी को भी तनाव (Tension) ना हो और इलाज कम खर्च या बिना फीस लिए भी हो जाए। फैमिली डॉक्टर आपका हर महीने चेकअप कर सकते हैं। इससे आपको अलग से समय निकालकर डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होगी। अगर परिवार में किसी को हृदय रोग (Heart disease), मधुमेह और गठिया जैसी बीमारी है तो वे नियमित रूप से उनका इलाज कर सकेंगे। गर्भावस्था के दौरान भी फैमिली डॉक्टर की जरूरत हमेशा पड़ती है। ऐसे में हमें खुद भी फैमिली डॉक्टर के महत्व (Importance) को समझना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है