×

ज्यादा सावधान रहे कुंवारे लोग, शादीशुदा की तुलना में #Corona से मौत का खतरा ज्यादा

स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने शोध में किया दावा

ज्यादा सावधान रहे कुंवारे लोग, शादीशुदा की तुलना में #Corona से मौत का खतरा ज्यादा

- Advertisement -

कोविड-19 को लेकर नए से नए शोध सामने आते रहते हैं। अब एक नई स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस (Coronavirus) से कुंवारे लोगों में मौत का खतरा शादीशुदा लोगों की तुलना में ज्यादा होता है। स्वीडन की यूनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ताओं ने इसे लेकर चेतावनी भी दी है। स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि कुंवारे लोगों के अलावा लो इनकम, कम पढ़े-लिखे और कम या मध्यम आय वाले देशों में कोरोना वायरस से मौत की संभावनाएं ज्यादा हैं। ये स्टडी ‘स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर’ द्वारा स्वीडन में कोविड-19 से हुई रजिस्टर्ड मौतों के डेटा पर आधारित है।


यह भी पढ़ें: #Corona को लेकर हिमाचल के लिए एक राहत भरी खबर, हुआ कुछ ऐसा

इस स्टडी में 20 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को ही शामिल किया गया है। ‘जनरल नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित इस स्टडी के लेखक स्वेन ड्रेफ्हाल कहते हैं, ‘कोविड-19 से हुई मौतों के साथ कई बड़े फैक्टर्स मजबूती के साथ जुड़े हुए हैं।’ रिपोर्ट के मुताबिक, अविवाहित यानी कुंवारे पुरुषों या महिलाओं (Unmarried people) में कोविड-19 से मौत का खतरा विवाहित लोगों की तुलना में डेढ़ से दो गुना ज्यादा होता है। इस लिस्ट में अनमैरिड, विधवा/विधुर और तलाकशुदा लोग भी शामिल हैं।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा खतरा

रिपोर्ट में एक और बड़ा दावा ये भी हुआ है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कोविड-19 (Covid-19) से मौत का खतरा दोगुने से भी ज्यादा है। इससे पहले हुई कुछ स्टडी में भी बताया गया था कि सिंगल या अनमैरिड लोगों की विभिन्न बीमारियों से ज्यादा मौतें होती हैं। इसके कुछ पहलुओं को उदाहरण देकर भी समझाया गया है। ड्रेफ्हाल कहते हैं, ‘अक्सर जो लोग शुरुआत से ही किसी ना किसी बीमारी का शिकार रहते हैं, पार्टनर को लेकर उनमें जरा कम एट्रैक्शन देखने को मिलता है। यही वजह है कि ऐसे लोग आगे चलकर शादी में बहुत कम दिलचस्पी दिखाते हैं।’ मैरिड कपल की तुलना में सिंगल लोगों को कम संरक्षित एनवायरनमेंट मिलता है इसलिए, मैरिड कपल्स अनमैरिड लोगों से कम बीमार पड़ने के साथ एक स्वस्थ जीवन का आनंद ले सकते हैं। हमारे शोध में कोविड-19 से अनमैरिड लोगों में मौत की ज्यादा संभावना को इससे बेहतर समझा जा सकता है।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है