Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

आबकारी विभाग ने रोकी Nati santra No. 1 की सेल और उत्पादन, लेबल से नाटी का फोटो हटवाया

शराब के नाम से अभी भी नहीं हटाया गया नाटी शब्द

आबकारी विभाग ने रोकी Nati santra No. 1 की सेल और उत्पादन, लेबल से नाटी का फोटो हटवाया

- Advertisement -

सिरमौर। नाटी संतरा नंबर 1 ( Nati santra No. 1) से बेची जा रही देशी शराब (Country Liquor) पर विवाद हो रहा है। हिमाचल अभी अभी (Himachal Abhi Abhi) ने भी इस मुद्दे को प्रमुख्ता से उठाया था। अब बताया जा रहा है कि सिरमौर आबकारी एवं कराधान विभाग (Sirmaur Excise and Taxation Department) ने शराब की सेल पर रोक लगा दी है। इसके अलावा शराब के लेबल से नाटी (nati) डाल रहे लोगों का चित्र भी हटा लिया गया है। हालांकि अभी भी शराब का नाम नाटी संतरा नंबर 1 ही है। जानकारी के अनुसार अब नाटी (Nati Photo) डाल रहे लोगों के चित्र की जगह पर संतरे लगाए गए हैं, लेकिन अभी भी शराब के नाम से नाटी शब्द नहीं हटाया गया है।

यह भी पढ़ें: संस्कृति की दुहाई देने वाली BJP सरकार ने शराबियों के नाम की ‘नाटी’ : Mukesh Agnihotri

राज्य कर एवं आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त प्रीतपाल सिंह (Preetpal Singh, Assistant Commissioner, State Tax and Excise Department) ने बताया कि शराब की सेल तीन दिन पहले ही रोक (Sale Stopped) दी गई है। इसके साथ ही नया लेबल आने तक शराब का उत्पादन पर भी रोक लगा दी गई है। हालांकि जो पुराना स्टॉक है उसका क्या करना है इस बारे में फैसला उच्चाधिकारी ही लेंगे। प्रीतपाल सिंह के मुताबिक कहीं भी शराब की सेल अभी नहीं की जा रही है। दरअसल नाटी संतरा नंबर 1 ( Naati santra No. 1) देशी शराब का उत्पादन जिला सिरमौर में ही किया जा रहा है। आपको बता दें कि हाल ही में नाटी संतर नंबर 1 शराब की बिक्री शुरू हुई है, लेकिन अधिकारियों नाम और लेबल को स्वीकृति देते हुए जरा भी ध्यान नहीं दिया।

यह भी पढ़ें: कुल्लू पुलिस ने नेपाली मूल के महिला व पुरुष से पकड़ी 10 किलो चरस

दरअसल शराब का नाम नाटी से रखने पर ही सारा विवाद खड़ा हुआ है। नाटी हिमाचल प्रदेश की संस्कृति का हिस्सा है। नाटी हिमाचलियों का पारंपरिक नृत्य है। ऐसे में किसी के पारंपरिक नृत्य पर ही शराब का नाम रखना किसी को भी रास नहीं आ रहा है। हिमाचल अभी अभी ने भी यह मुद्दा प्रमुख्ता से उठाया। ऐसे में अब आबकारी विभाग का कहना है कि नाटी नाम से बेची जा रही शराब का उत्पादन और सेल दोनों फिलहाल रोक दी गई। नया लेबल आने के बाद ही इसकी सेल शुरू होगी।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है