Covid-19 Update

2, 54, 410
मामले (हिमाचल)
2, 34, 850
मरीज ठीक हुए
3899*
मौत
38,218,773
मामले (भारत)
340,535,968
मामले (दुनिया)

स्वर्ण मंदिर में बेअदबी मामला: SIT दो दिन में राज्य सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट

युवक ने गुरु ग्रंथ साहिब की उठाई कृपाण, मिली मौत

स्वर्ण मंदिर में बेअदबी मामला: SIT दो दिन में राज्य सरकार को सौंपेगी रिपोर्ट

- Advertisement -

 पंजाब में पिछले दो दिनों में बेअदबी की दो बड़ी घटनाएं सामने आई हैं। इन में पहली घटना हर मंदिर साहिब अमृतसर व दूसरी कपूरथला की है। दोनों की घटनाओं में भीड़ से युवकों को पीट-पीट कर मार डाला। हालांकि कपूरथला की घटना तो पुलिस की मौजूदगी में हुई है। अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) में हैरान कर देने वाली घटना पर पंजाब सरकार ने एसआईटी का गठन किया है। एसआईटी दो दिन में पंजाब सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। आरोपी के पास से कोई मोबाइल फोन व पहचान पत्र नहीं मिला है। फिलहाल, आरोपी के खिलाफ धारा 307 के तहत केस दर्ज किया गया है और पुलिस उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा रही है ।पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने घटना की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि श्री रेहरास साहिब के पाठ के दौरान श्री हरिमंदिर साहिब के गर्भगृह में गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और जघन्य अपराध है। पुलिस अधिकारियों को पूरे मामले की जांच के निर्देश दिए गए हैं। इस नीचतापूर्ण कृत्य के पीछे छिपी मंछा और असली साजिशकर्ताओं को खोज निकाला जाएगा।

यह है पूरा मामला

स्वर्ण मंदिर में शनिवार को हरिमंदिर साहिब के गर्भगृह में श्री रेहरास साहिब का पाठ चल रहा था। इसी दौरान एक युवक सचखंड साहिब के जंगले को पार कर के गुरु ग्रंथ साहिब के पास पहुंच गया। युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष रखी श्री साहिब (कृपाण) को मार देने की नीयत से उठाया और उसका पैर श्री गुरु ग्रंथ साहिब पर रखे रुमाल पर भी लगे थे। इसी दौरान वहां मौजूद सेवादारों ने उसे पकड़ लिया और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) दफ्तर ले गए। जहां भीड़ ने उसे पीटना शुरू कर दिया और वह बुरी तरह से घायल हो गया और उसकी मौत हो गई।

कपूरथला में पुलिस की मौजूदगी में युवक की हत्या

अमृतसर के अलावा कपूरथला में निजामपुर मोड़ गुरुद्वारा साहिब में निशान साहिब की बेअदबी के आरोप में पकड़े गए युवक की भीड़ ने पुलिस की मौजूदगी में ही पीट-पीटकर हत्या कर दी। कपूरथला-सुभानपुर रोड पर गांव निजामपुर के किनारे पुलिस चौकी के सामने स्थित गुरुद्वारा साहिब में सुबह चार बजे ग्रंथी सिंह ने एक युवक को निशान साहिब पर चढ़ते हुए देखा। उसने शोर मचाकर लोगों को इकट्ठा कर लिया और दो घंटे की मशक्कत के बाद उसे पकड़ लिया। वहीं एसएसपी के मुताबिक यह बेअदबी का नहीं, बल्कि चोरी का मामला है। मारा गया युवक चोरी की मंशा से गुरुद्वारा परिसर में घुसा था। इस मामले के बाद तो माहौल तनावपूर्ण बन गया। ग्रंथी सिंह व अन्य की ओर से युवक की पिटाई का वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस ने मौके पर पहुंचकर अधमरे युवक को भीड़ के चंगुल से छुड़ाकर कमरे में बंद कर दिया। इस दौरान युवक की कस्टडी को लेकर एसएसपी व सिख जत्थेबंदियों के बीच खूब हंगामा भी हुआ। धक्कामुक्की में एक एसपी की नेमप्लेट और स्टार उतर गए और कुछ पुलिस कर्मियों की पगड़ियां भी उछलीं। मौके पर जुटी भीड़ से लाउडस्पीकर पर अपील की गई कि सब अपने हथियार लेकर अंदर आ जाएं। इसके बाद भारी भीड़ खिड़की तोड़कर उस कमरे के अंदर घुस गई, जहां आरोपी युवक को रखा गया था। इसके बाद भीड़ ने युवक को मार डाला। जिस वक्त यह वाकया हुआ, उस समय कपूरथला के SSP एचपीएस भारी पुलिस फोर्स के साथ गेट के बाहर ही खड़े थे। इस घटना से अब पंजाब में पुलिस की स्थिति को लेकर भी सवाल खड़े हो गए हैं कि उनकी मौजूदगी में इस तरह की वारदात हो गई।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है