Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

आज से होंगे ये 6 बड़े बदलाव : कुछ सुविधाएं होंगी शुरू कुछ बंद, पढ़ें पूरी खबर

आज से होंगे ये 6 बड़े बदलाव : कुछ सुविधाएं होंगी शुरू कुछ बंद, पढ़ें पूरी खबर

- Advertisement -

एक मई यानी आज से हमारे देश में 6 ऐसे बड़े बदलाव (Big changes) होने वाले हैं जिसका आपकी जिंदगी पर भी सीधा असर पड़ेगा। इन बदलावों में कुछ आपके लिए काफी सुविधाजनक हैं और कुछ में आपको सावधानी बरतने की जरूरत होगी। कहीं राहत मिलेगी तो कहीं नुकसान भी हो सकता है। ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़े हैं इनमें सिम कार्ड, रसोई गैस सिलेंडर, हवाई यात्रा, रेल यात्रा और एसबीआई ब्याज दर आदि शामिल हैं। तो जानिए आज कौन सी नई सुविधा (news service) लागू हो रही है और कौन सी बंद होने जा रही है …

यह भी पढ़ें :-Maruti Suzuki ने लॉन्च की नई Ertiga, जानें क्या किया बदलाव

रेपो दर के आधार पर कर्ज दर तया करेगा एसबीआई :

मौजूदा समय में एसबीआई (SBI) जमा पर ब्याज और कर्ज की लागत जैसे आंतरिक बेंचमार्क पर ब्याज दर तय करता है, लेकिन आज से इसमें बदलाव होने जा रहा है। एसबीआई अपनी कर्ज दरों को बाहरी बेंचमार्क यानी रेपो दर (Repo Rate) के आधार पर तय करेगा। इससे होम लोन और अन्य प्रकार के कर्ज में कमी आने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि एसबीआई के बाद अन्य बैंक भी ये कदम उठा सकते हैं। ये बदलाव उन्हीं लोगों के लिए मान्य होगा जिनके बचत खाते में एक लाख से अधिक धन जमा है।


पीएनबी किटी आज से होगा बंद :

आज से पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अपना वॉलेट पीएनबी किटी (PNB Kitty) बंद करने जा रहा है। बैंक ने ये सर्विस दिसंबर 2016 में लांच की थी। पीएनबी किटी ग्राहकों को इसलिए ज्यादा पसंद था क्योंकि इसमें नेटबैंकिंग का पासवर्ड या कार्ड की जानकारी किसी के साथ शेयर नहीं होती थी । ग्राहक क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग की जगह पीएनबी किटी का इस्तेमाल करना पसंद करते थे।

 

बोर्डिंग स्टेशन बदलना होगा आसान :

आज से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बोर्डिंग स्टेशन (Boarding station) बदलने में आसानी होने वाली है। भारतीय रेलवे के नए नियम के अनुसार, ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय आपने अगर किसी बोर्डिंग स्टेशन को चुना है, लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब ये काम आसानी से हो जाएगा। ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। मौजूदा समय में आप सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही इसे बदलवा सकते हैं। हालांकि रेलवे ने यह भी कहा है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव किया जाता है, तो टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा।

अब बिना आधार कार्ड मिलेगी सिम :

अब आप बिना आधार कार्ड (Aadhar Card) के भी सिम कार्ड आसानी से ले पाएंग। उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के बाद दूरसंचार कंपनियों ने एक नई प्रणाली तैयार की है, जिसे आज से ही लागू कर दिया जाएगा। कोर्ट के निर्देशों के बाद कंपनियों द्वारा बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। इस सिस्टम के तहत नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर एक से दो घंटे के भीतर ही चालू कर दिया जाएगा। आज से कंपनियों को नया सिम कार्ड देने से पहले ग्राहकों का डिजिटल वेरिफिकशन करना होगा।


रसोई गैस सिलेंडर के दामों में होगा बदलाव :

रसोई गैस सिलेंडर यानी एलपीजी (LPG) के दाम में भी आज से कुछ बदलाव हो सकता है। रसोई गैस सिलेंडर का दाम बढ़ भी सकता है और घट भी सकता है। इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। एक अप्रैल को सरकार ने रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था। आज भी इस पर कोई निर्णय लिया जाना है।

 

नई उड़ानें शुरू करेंगी एयरलाइन कंपनियां :

जेट एयरवेज के बंद होने से हवाई यात्रा का किराया बहुत बढ़ गया है। इस वजह से स्पाइसजेट और इंडिगो जैसी एयरलाइन कंपनियां एक मई से करीब सौ नई उड़ानें शुरू करेंगी। इसमें ज्यादातर फ्लाइट्स दिल्ली और मुंबई से शुरू होंगी। स्पाइसजेट दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अमृतसर जैसे शहरों के बीच 28 नई उड़ानें शुरू करेगी। वहीं, इंडिगो के विमान भी एक दर्जन के करीब नए रूट पर उड़ानें भरेंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Like करें हिमाचल अभी अभी का Facebook Page…. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है