Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

तेज धूप व प्रदूषण से बचाएं अपनी त्वचा

तेज धूप व प्रदूषण से बचाएं अपनी त्वचा

- Advertisement -

गर्मियों के दौरान बहुत ज़्यादा धूप और प्रदूषण की वजह से त्वचा में दरारें पड़ जाती हैं इसीलिए गर्मी के समय हमारी त्वचा को बेहतर देखभाल की ज़रूरत होती है। बेहतर होगा कि गर्मियों में अधिक मात्रा में तरल पेय और फल लें और नियमित रूप से देखभाल द्वारा अपनी त्वचा की प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखें। एक ही प्रकार के नियम सर्दी, गर्मी और बारिश जैसे हर मौसम में नहीं अपनाए जा सकते। इसलिए दिनचर्या को मौसम के हिसाब से बदलते रहें। एक्सरसाइज का कोई और विकल्प नहीं होता। तो इसे कभी न छोड़ें। अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए सिर पर हैट लगाएं। आंखों के लिए आप सन ग्लासेस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सूखे हुए होंठ अस्वस्थ और बदसूरत दिखते हैं तो इसके लिए किसी अच्छे लिप बाम का उपयोग करें जो धूप से सुरक्षा करने वाला हो। यह आपके होंठो को चमकीला और सॉफ्ट बना कर रखेगा साथ ही आपके होंठ आकर्षक भी लगेंगे। ये लिप बाम कई तरह के रंगों और शेड्स में मिलते हैं, आप अपनी ड्रेस से मेल खाता हुआ कोई भी रंग ले सकती हैं। गर्मियों में इन्फ़ेक्शन मुख्यतः बैक्टीरिया के बढ़ने से होता है जो गंदगी और पसीने की वजह से होते हैं। ऐसे में एंटीबैक्टीरियल साबुन के प्रयोग से इन्फेक्शन से दूर रहें और अपनी स्किन को ताज़ा और स्वस्थ बनाए रखें।


आपके आंखों के नीचे की जगह बहुत नाज़ुक होती है तो इनके लिए खास आइलाइनर क्रीम का इस्तेमाल करें नहीं तो इनमें लकीरें और दरारें पड़ सकती हैं। गर्मी में होने वाले लाल चकत्ते बहुत ही आम समस्या हैं। एलोवेरा से खुजलाहट और जलन जैसी समस्या को भी कम किया जा सकता है। साथ ही यह त्वचा में होने वाली छोटी छोटी फुंसियों को भी नियंत्रित कर स्किन की समस्या को दूर करती है।
गर्मियों में कई तरह के कीड़े-मकोड़े अपने स्थान से बाहर निकल आते हैं तो उनके काटने से भी कई बार परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में उस काटे हुये स्थान पर चन्दन के पाउडर का लेप लगाने से राहत मिलती है और स्किन सॉफ्ट हो जाती है। घरेलू फेस पैक स्किन के लिए सबसे बेहतर होते हैं। तरबूज, नींबू और नारियल जैसे फल गर्मियों में ज़रूर खाने चाहिए। नियमित रूप से चेहरे को धोने के बाद क्लेंजिंग, टोनिंग और उसका मॉश्चराईज़ेशन ज़रूरी होता है। सूर्य की हानिकारक किरणें से त्वचा में जलन, झुर्रियां और बुढ़ापा नज़र आ सकता है। अपने आहार में ब्लूबेरी और खरबूजे को शामिल करें।

गर्मियों में न खाएं तला-भुना या मसालेदार

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है