Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,440,951
मामले (भारत)
195,407,759
मामले (दुनिया)
×

Sky-Way: धर्मशाला में 3 माह में शुरू होगा काम, तीन साल में पूरा

Sky-Way: धर्मशाला में 3 माह में शुरू होगा काम, तीन साल में पूरा

- Advertisement -

प्रदेश सरकार और स्काई-वे के बीच समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित

Sky-Way: नई दिल्ली। प्रदेश सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य के धर्मशाला में स्काई-वे के माध्यम से सस्ती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकुल नई परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाएगी, जिसका अगले तीन साल में संचालन शुरू कर दिया जाएगा। प्रदेश के शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने आज दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि इस परियोजना के पूरा होने से धर्मशाला हिमाचल का पहला प्रदेश होगा, जहां यात्रियों को सस्ती दर पर स्काई-वे परिवहन व्यवस्था उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 15 किलोमीटर क्षेत्र में यह परिवहन व्यवस्था दो चरणों में विकसित की जाएगी। पहले चरण में 8 किलोमीटर हवाई मार्ग का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए अगले तीन माह में कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। दूसरे चरण में शेष कार्य पूरा किया जाना है।  उन्होंने कहा कि इस परिवहन व्यवस्था को विकसित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने आज यहां बेलारूस की परिवहन और ढांचागत विकास कंपनी स्काई-वे टैक्नोलॉजी कॉरपोरेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।


यह भी पढ़ें….लड़कियों का दबदबा बरकरार, Bilaspur रहा अव्वल

शर्मा ने कहा कि स्काई-वे में खम्भों के बीच बिजली की तारों पर ट्रेन जैसी बोगी 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी, जिसमें 6 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। इसके लिए यात्री को 15 किलोमीटर का सफर तय करने पर 60 रुपये खर्च करने होंगे। एक दिन में 20 हजार यात्री इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि धर्मशाला के 15 किलोमीटर के क्षेत्र में यह सुविधा प्रदान की जानी है। इसके लिए तीन माह में काम शुरू कर दिया जाएगा और तीन साल में यह कार्य पूरा होगा। यह व्यवस्था पूरी तरह दुर्घटनामुक्त है और भूकंप का भी इस पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है