×

बड़ी खबरः लंबी दूरी की इन ट्रेनों से हटाए जाएंगे Sleeper Coach, सिर्फ AC कोच ही होंगे

110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेनों में नॉन एससी कोच होंगे

बड़ी खबरः लंबी दूरी की इन ट्रेनों से हटाए जाएंगे Sleeper Coach, सिर्फ AC कोच ही होंगे

- Advertisement -

नई दिल्ली। लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से स्लीपर कोच (Sleeper Coach) को पूरी तरह हटा दिया जाएगा। इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच (AC Coach) ही रहेंगे। जिन ट्रेनों की रफ्तार 130/160 किमी प्रति घंटा होगी, उनमें ऐसा किया जाएगा। इसके पीछे रेलवे का तर्क है कि मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के 130 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की रफ्तार से चलने पर नॉन-एसी कोच तकनीकी समस्याएं पैदा करते हैं। ऐसा स्वर्णिम चतुर्भुज योजना के तहत किया जाएगा। बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) रेल नेटवर्क को अपग्रेड करने पर विचार कर रही है। इसी कड़ी में स्लीपर कोच को हटाया जा रहा है।


बढ़ाई जाएगी एसी कोच की संख्या

स्लीपर कोच हटाने के बाद इन ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रारंभिक चरण में इस साल अभी कोच की संख्या बढ़ाकर 100 करने की योजना है। अगले साल तक इन्हें 200 कर दिया जाएगा। अभी लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Express Trains) में फिलहाल 83 एसी कोच ही लगाए जाते हैं। यहां तक की किराए को लेकर भी यात्रियों को मार नहीं पढ़ेंगी। किराया भी सामान्य एसी कोच के मुकाबले कम ही रखे जाने का प्रस्ताव है।

यह भी पढ़ें: #Una-नई दिल्ली जनशताब्दी में सफर करने की सोच रहे तो पढ़ें यह खबर

इन ट्रेनों में होंगे स्लीपर कोच

110 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने वाली ट्रेनों में नॉन एससी कोच यानि स्लीपर कोच होंगे। इसलिए ऐसा नहीं कि नॉन एसी कोच की सुविधा लोगों को मिलेगी ही नहीं। रेलवे चरणबद्ध तरीके से सारा काम करेगी। अगर योजना सफल रहती है तो आगे की योजना पर काम होगा। बता दें कि इंडियन रेलवे ने बुधवार को 39 नई पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति दी है। सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलाई जाना प्रस्तावित हैं। रेलवे ने 39 ट्रेनों की लिस्ट जारी कर दी है। यह ट्रेने कब से चलेगी इसका खुलासा फिलहाल अभी तक नहीं किया है। पर जल्द ही ये 38 ट्रेने पटरियों पर दौड़ती नजर आएंगी। रेलवे ने इसके लिए कदमताल शुरू कर दी है। इन ट्रेनों में भी वर्तमान में चल रहीं अन्य ट्रेनों की तरह ही कोरोना वायरस से संबंधित सभी नियमों का पालन करना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), सैनिटाइजेशन व मास्क (Mask) आदि का प्रयोग जरूरी होगा।

17 अक्टूबर से प्राइवेट तेजस ट्रेनें भी दौड़ने दौड़ेंगी

एक राहत भरी खबर यह भी है कि 17 अक्टूबर ते प्राइवेट तेजस ट्रेनों को भी चलाया जाएगा। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने बुधवार को ही इसकी घोषणा कर दी है। कंपनी के प्रवक्ता के अनुसार 17 से अहमदाबाद-मुंबई और लखनऊ-नई दिल्ली रूट पर ट्रेनों का परिचालन दोबारा शुरू होगा। यहां तक की 8 अक्टूबर से तेजस ट्रेन के लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है। कोरोना के चलते तेजस एक्सप्रेस ट्रेनें पिछले सात माह से बंद हैं, यानि मार्च माह से बंद पड़ी हैं।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है