Covid-19 Update

1,99,197
मामले (हिमाचल)
1,91,732
मरीज ठीक हुए
3,394
मौत
29,627,763
मामले (भारत)
177,191,169
मामले (दुनिया)
×

बड़ी छलांग : मंडी में बनेगी एशिया की सबसे छोटी हाईस्पीड नैनो चिप

बड़ी छलांग : मंडी में बनेगी एशिया की सबसे छोटी हाईस्पीड नैनो चिप

- Advertisement -

मंडी। हिमाचल प्रदेश का मंडी शहर अब एशिया में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में मशहूर हो जाएगा। यहां बनी सबसे छोटी हाईस्पीड नैनो चिप का भारत पहली बार निर्यात करेगा। इलैक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में यह बड़ी छलांग आईआइ्रटी मंडी के जरिए हो रही है। अभी तक भारत ही नहीं, बल्कि एशिया में भी हाईस्पीड नैनो चिप बनाने की कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है।

अब इसका निर्माण आईआईटी मंडी में किया जाएगा। बुधवार को आईआईटी मंडी में नैनो चिप निर्माण के लिए बने ’’सेंटर फॉर डिजाईन एंड फैब्रिकेशन ऑफ इलैक्ट्रानिक डिवाईसिस’’ का शुभारंभ भारत सरकार में एचआरडी मंत्रालय के सचिव आर. सुब्रमनयम ने किया। सेंटर का निर्माण 50 करोड़ की लागत से किया गया है, जिसमें 40 करोड़ की मशीनरी लगाई गई है।


अधिकांश मशीनरी यूएस, जर्मनी और यूरोप से लाई गई है। कुछ मशीनरी भारत में भी बनी हुई भी यहां इस्तेमाल की जा रही हैं। नैनो चिप बनाने के लिए चंडीगढ़ की एचसीएल कंपनी के साथ तीन वर्षों का करार किया गया है। यह कंपनी तीन वर्षों तक यहां प्रशिक्षण भी देगी और लगाई गई मशीनरी की देखरेख भी करेगी। यह प्लांट लग जाने से भारत पहली बार नैनो चिप का निर्यात कर पाएगा।

आईआईटी मंडी में बनी चिप रॉकेश को देगी दिशा

आईआईटी मंडी के सहायक प्रोफेसर सतींद्र कुमार शर्मा ने बताया कि आईआईटी ने रॉकेट को डायरेक्शन देने वाली एक नैनो चिप बना ली है। यह अभी टेस्टिंग पर चल रही है। यहां पर जो भी नैनो चिप बनेंगी उनका कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाईल सहित डिफेंस के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। आईआईटी मंडी ने इसरो, डीआरडीओ और वीएसएससी को यह नैनो चिप सप्लाई करने का करार किया है। इससे डिफेंस को आधुनिक और सूक्ष्म तकनीक मिलेगी। आईआईटी मंडी के कंप्यूटिंग एंड इलैक्ट्रानिक्स के सहायक प्रोफैसर सतींद्र कुमार शर्मा ने बताया कि यहां बनने वाली हाई स्पीड नैनो चिप देश के लिए हर मायने में काफी मददगार साबित होगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है