×

Ridge पर दिखेगी Smart City की झांकी

Ridge पर दिखेगी Smart City की झांकी

- Advertisement -

शिमला। राजधानी शिमला को स्मार्ट सिटी में शामिल करने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। नगर निगम ने आम लोगों की सहभागिता को बढा़ने के साथ-साथ स्टेक होल्डर्ज को स्मार्ट सिटी के बारे में जानकारी देने के लिए बैठकों का दौर शुरू कर दिया है। इसका मकसद स्मार्ट सिटी के लिए बनने वाली डीपीआर को लोगों के सुझावों के अनुरूप ओर बेहतर बनाना है, ताकि इस बार शिमला स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल हो सके।


  • शिमला को स्मार्ट बनाने के लिए नगर निगम ने झोंकी ताकत
  • फेसबुक-एसएमएस के माध्यम से लोगों से मांगा सहयोग

इसी कड़ी में अब नगर निगम गणतंत्र दिवस के मौके पर स्मार्ट सिटी की झांकी निकालने जा रहा है। ऐतिहासिक रिज में होने वाले राज्यस्तरीय कार्यक्रम में इस झांकी का प्रदर्शन किया जाएगा। इस झांकी को अंतिम रूप दे दिया गया है। इस झांकी के माध्यम से भी लोगों को स्मार्ट सिटी के बारे में भी जागरूक किया जाएगा।

इसके साथ-साथ स्मार्ट सिटी को लेकर लोगों से एसएमएस और फेसबुक पर भी सुझाव मांगे गए हैं। इस झांकी में शहर स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को प्रदर्शित किया है। इसमें दिखाया जा रहा है कि शहर में पानी की व्यवस्था किस प्रकार की जाएगी। इसके साथ-साथ शहर की यातायात व्यवस्था को कैसे बेहतर किया जाएगा, इसे भी प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी में एक कंट्रोल रूम दिखाया जा रहा है, जिसमें यह बताया जा रहा है कि स्मार्ट सिटी के तहत शहर में यातायात व्यवस्था किस प्रकार कंट्रोल की जाएगी। कंट्रोल रूम पूरी तरह से कंप्यूटरीकृत होगा और जहां पर यातायात बाधित होगा, उसे लेकर वहीं से निर्देश होंगे। इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट को कैसे बढ़ाया जाएगा और इसे कैसे कंट्रोल रूम से नियंत्रित किया जाएगा, इसे लेकर भी जानकारी ली जाएगी।  स्मार्ट सिटी की दौड़ में इस बार 49 शहर दौड़ में हैं और पहले 20 स्थान पाने वाले स्मार्ट सिटी में आएंगे। यदि शिमला इसमें स्थान पाएगा तो शिमला शहर को केंद्र से एक हजार करोड़ रुपए मिलेंगे और फिर राजधानी के दिन फिरने की उम्मीद है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है