Covid-19 Update

3,12, 233
मामले (हिमाचल)
3, 07, 924
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,599,466
मामले (भारत)
623,690,452
मामले (दुनिया)

आपका फोन यूं ही नहीं कहलाता स्मार्टफोन, इसके पीछे छिपे हैं कई राज, जानें यहां

स्मार्टफोन अपने में मौजूद कुछ फीचर्स को खुद ही करता है हैंडल

आपका फोन यूं ही नहीं कहलाता स्मार्टफोन, इसके पीछे छिपे हैं कई राज, जानें यहां

- Advertisement -

आम फोन से मोबाइल स्मार्ट ऐसे ही नहीं बना है। इसके बीच पीछे है इसकी स्मार्टमेन्स। क्या आपको पता है कि आपका स्मार्टफोन (Smart Phone) कुछ फीचर खुद ही हैंडल करता है, जैसे कि आपके फोन की ब्राइटनेस (Brightness) कब बढ़ानी है और कब नहीं। यह फीचर अब एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्‍लेटफॉर्म वाली डिवाइस पर मौजूद है। स्‍मार्टफोंस के अलावा इसका इस्तेमाल लैपटॉप (Laptop) और मैकबुक में भी बढ़ रहा है। ऐसे में जानते हैं ऑटो ब्राइटनेस फीचर कैसे काम करता है।

यह भी पढ़ें- यूक्रेन में मेडिकल ऑक्सीजन की भारी किल्लत, मात्र 24 घंटे की ऑक्सीजन शेष

आपने अक्सर मोबाइल का इस्तेमाल करते समय यह देखा होगा कि जब घर से बाहर या तेज रोशनी वाली जगहों पर जाते हैं तो स्क्रीन की ब्राइटनेस बढ़ जाती है। वहीं, रात के समय के स्क्रीन की चमक धीमी पड़ जाती है। ऐसा ऑटो ब्राइटनेस (Auto Brightness) फीचर के कारण होता है। अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको मैन्युअल ब्राइटनेस को घटाना या बढ़ाना नहीं पड़ता। अब समझते हैं कि स्‍मार्टफोन्‍स को कैसे पता चलता है कि कब ब्राइटनेस बढ़ानी है और कब घटानी है। गैजेट्स नाउ (Gadgetsnow) की रिपोर्ट के मुताबिक, स्‍मार्टफोंस में कई तरह के सेंसर लगे होते हैं, जैसे- प्रॉक्सिमिटी सेंसर, गायरोस्कोप और बैरोमीटर आदि। इनमें से ही एक है एम्बिएंट लाइट सेंसर (Ambient Light Sensor)। इसी सेंसर की मदद से यह फीचर काम करता है।

स्‍मार्टफोन में लगा एम्‍बिएंट लाइट सेंसर यह पता लगाने में सक्षम है कि मोबाइल के आसपास कब रोशनी है और कब नहीं है। यह एक कैमरे की तरह काम करता है। यह मोबाइल के आसपास मौजूद लाइट को कैल्‍कुलेट (Calculate) करता है और फिर उसी के मुताबिक ब्राइटनेस को अपने आप घटाता-बढ़ाता है। पिक्‍सल और सैमसंग के कुछ फोन्‍स में अडाप्टिव ब्राइटनेस फीचर भी दिया गया है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ब्राइटनेस को एडजस्‍ट करता है। वहीं, ऐपल में मौजूद ट्रून टोन फीचर भी ऐसा करने में मदद करता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है