Covid-19 Update

2,00,085
मामले (हिमाचल)
1,93,830
मरीज ठीक हुए
3,418
मौत
29,823,546
मामले (भारत)
178,657,875
मामले (दुनिया)
×

मौसम के बदले मिजाजः पहाड़ों पर बर्फ, केलंग में तापमान शून्य से नीचे 

मौसम के बदले मिजाजः पहाड़ों पर बर्फ, केलंग में तापमान शून्य से नीचे 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। मौसम के बदले मिजाज के बीच प्रदेश की ऊंची चोटियां बर्फबारी से सराबोर हो गई है। शनिवार को  किन्नौर, लाहुल स्पीति, सिरमौर, चंबा, धौलाधार की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। रोहतांग दर्रे में अब तक दो फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है।
जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में चार इंच ताजा हिमपात होने से ठिठुरन बढ़ गई है। ताजा हिमपात से लाहुल-स्पीति के जिला मुख्यालय केलंग में पारा शून्य से नीचे चला गया है। केलंग में आज न्यूनतम तापमान माइनस 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम में आए इस बदलाव से पूरे प्रदेश में शीतलहर तेज हो गई है।
किन्नौर के कल्पा और इसके आसपास के इलाकों में बर्फबारी होने से यातायात प्रभावित हुआ है। कई स्थानों पर बागीचों में सेब की फसल तक तबाह हो गई है। जिला कुल्लू को आउटर सिराज से जोड़ने वाला एक मात्र एनएच 305 औट-लुहरी-सैंज मार्ग बर्फबारी के कारण यातायात के लिए बाधित हो गया है। जलोड़ी दर्रा बंद होने से एनएच-305 पर वाहनों की आवाजाही पर रोक लग गई है। शिमला जिला के खड़ा पत्थर नारकंडा में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं।
 रोहतांग दर्रे में अब तक दो फीट से अधिक बर्फ गिर चुकी है। बारालाचा दर्रे में भारी बर्फबारी होने से मनाली-लेह मार्ग सर्दियों के लिए बंद हो गया है। लाहुल स्पीति के जिला मुख्यालय केलांग में भी अब तक सवा फुट बर्फबारी हो चुकी है।
 भरमौर उपमंडल के होली के ऊंचाई वाले इलाके में हुई बर्फबारी में  तीन युवक फंस गए हैं। बर्फ में फंसे इन तीनों युवकों को सुरक्षित निकालने के लिए प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है।  किन्नौर जिला के दौरे पर गए सीएम जयराम को सड़क मार्ग से शिमला आना पड़ा, जिसके चलते उनका बैजनाथ दौरा रद्द करना पड़ा।
उधर राजधानी शिमला सहित प्रदेश के निचले इलाकों में बारिश से ठंड बढ़ गई है।  बारिश से किसानों और बागवानों के चेहरे खिल गए। मौसम में ठंडक लौटने के कारण पर्यटन कारोबार को भी राहत मिली है। उधर मौसम विभाग की ओर से  4 नवंबर तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। इसके बाद 5 से 9 नवंबर तक मौसम साफ रहेगा। कुल्लू के बंजार में सबसे ज्यादा 43 मिलीलीटर बारिश दर्ज की गई है। पांच नवंबर से आठ नवंबर तक प्रदेश भर में मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है