Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में शीतलहर : रोहतांग दर्रे पर 2 फीट ताजा बर्फ़बारी, निचले इलाकों में बारिश

हिमाचल में शीतलहर : रोहतांग दर्रे पर 2 फीट ताजा बर्फ़बारी, निचले इलाकों में बारिश

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी। प्रदेश में मौसम ने करवट बदली और ऊंचे पहाड़ों पर बर्फबारी व निचले इलाकों बारिश से सराबोर हुए। प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में कल शाम से ही बर्फ हो रही है। रोहतांग दर्रे में 2 फीट ताजा बर्फबारी हुई है। जिला शिमला के कुफ़री,नारकंडा,खड़ापत्थर बागी मंढोल, खदराला, चांशल, चूड़धार के साथ किन्नौर जिला के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हो रही है। धौलाधार की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का दौर जारी है।


बारिश व बर्फबारी के कारण प्रदेश में शीत लहर बढ़ गई है। ठंड के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। रोहतांग दर्रे में ताजा बर्फबारी के कारण 6 माह के लिए लाहुल स्पीति का प्रदेश से संपर्क कट गया है। लाहुल स्पीति के लिए यातायात सिर्फ टनल से ही संभव हो पाएगा।

औट-लुहरी नेशनल हाईवे पर जलोड़ी दर्रा पर ताजा बर्फबारी के कारण आवाजाही ठप हो गई है। प्रदेश के सभी जिलों में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

गुरुवार को पूरे प्रदेश में येलो अलर्ट और शुक्रवार को चार जिलों कुल्लू, शिमला, किन्नौर, लाहुल-स्पीति के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश सरकार को खराब मौसम को देखते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है। प्रदेश में 16 दिसंबर तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। हमीरपुर में बारिश आधी रात के बाद रुक-रुक कर शुरू हुई जिससे पूरा इलाका ठंड की चपेट में आ गया है। 

  बारिश के कारण प्रदेश में किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल के लिए बारिश फायदेमंद साबित होगी। किसान इस बारिश को वरदान मान कर यह अनुमान लगा रहे हैं कि इस बार गेहूं की अच्छी आमदन उन्हें होगी। बारिश से सूखी ठंड से भी निजात मिलेगी।

 


हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…


चूड़धार में सीजन के चौथा हिमपात, कांपा सिरमौर

जिला सिरमौर में नौहराधार के साथ लगते चाबधार, जाओगी व हरिपुरधार के ऊंचाई वाले स्थानो में इस वर्ष की पहली बर्फ़बारी हुई हैं। वहीं जिला की सबसे उंची चोटी चूडधार में सीजननक चौथा हिमपात जारी है। बता दें कि बुधवार से ही क्षेत्र में शीतलहर का प्रकोप जारी रहा। हुरुवार सुबह करीब चार बजे से ही जिला की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में हिमपात का दौर जारी है।

अभी तक ढाई फ़ीट तक बर्फ जम चुकी है। जबकि समूचा जिला घनघोर बादलों से घिरा रहा और कई स्थानों में हल्की बारिश दर्ज की गई। बर्फ़बारी ने समूचे गिरिपार क्षेत्र को ठंड की चपेट में लिया है। नौहराधार, हरिपुरधार का न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे पहुंच गया हैं। ऐसे मौसम में क्षेत्रों के लोग ठंड से बचने के लिए घरों में दुबके रहे ओर लोगों ने हीटर व अलाव का सहारा लिया। वहीं जिला के मैदानी इलाकों में भी हल्की बारिश हो रही है। कुल मिलाकर पूरा जिला ठंड की चपेट में आ गया है

होटल व्यापारियों की चांदी शुरू

कुल्लू जिला में बर्फबारी और बारिश ने दस्तक दे दी है और घाटी पूरी तरह से शीतलहर की चपेट में आ गई है। वहीं, किसान और बागवान में बर्फबारी और बारिश होने से काफी राहत महसूस की है। पहाड़ों पर बर्फ से स्थानीय व्यापारियों और होटल व्यापारियों के चेहरे पर रोनक आ गई है। उनका मानना है कि दिसंबर माह में बर्फबारी और बारिश से किसानों के फसल और सेब के पौधों के लिए संजीवनी का कार्य करेगी। लोगों ने अपने खाने-पीने अन्य वस्तुएं को एकत्रित किया है जिसे में बर्फबारी होने से पर उन्हें किसी मुश्किलों का सामना ना करना पड़े।

होटल के प्रबंधक पीटर ने बताया कि बर्फबारी होने से जितने भी पर्यटक हैं वह कुल्लू मनाली की ओर रुख करेंगे और यह बर्फबारी से काफी आकर्षित होते हैं। जिससे होटलों में ऑक्युपेंसी काफी बढ़ जाती है। होटलों में बुकिंग भी काफी आ रही है इससे इससे पता चलता है कि लोग बर्फ देखने के लिए आकर्षित हुए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यह बारिश किसानों के लिए संजीवनी का काम करेगी उन्होंने कहा कि किसानों ने खेतों में लहसुन, कनक, मटर की बिजाई की हुई है उनके लिए भी बारिश वरदान साबित हो रही है। हालांकि गांव व शहरों में इस कड़ाके की ठंड में घूम रहे बेसहारा पशु को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में प्रशासन व सरकार को कोई कदम उठाने चाहिए जिससे इनकी जान भी बच जाए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है