Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

मई में स्नोफॉलः रोहतांग में 2 तो मढ़ी में आधा इंच बर्फबारी, ठिठुरा कुल्लू

मई में स्नोफॉलः रोहतांग में 2 तो मढ़ी में आधा इंच बर्फबारी, ठिठुरा कुल्लू

- Advertisement -

कुल्लू। देश के कई राज्यों में जहां तापमान बढ़ने लगा है और लोग गर्मी से परेशान होने लगे हैं। वहीं, कुल्लू व लाहुल स्पीति (Kullu and Lahul Spiti) के पहाड़ों में मौसम अलग ही रंग दिखा रहा है। सोमवार शाम को मढ़ी व रोहतांग (Madi and Rohtang) सहित पहाड़ों पर हलका हिमपात (Snowfall) हुआ है। सोमवार को रोहतांग में 2 इंच तो मढ़ी में आधा इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। इस कारण पर्यटन नगरी फिर से ठंड की चपेट में आ गई है।
मनाली व लाहुल के पहाड़ों में रुक-रुक कर बर्फ गिर रही है और मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार अभी यह सिलसिला दो से तीन दिन और जारी रह सकता है। लगातार बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रे (Rohtang Pass) के दोनों ओर पारा भी तेजी से गिर गया है। पहाड़ी इलाकों में मई के मौसम में हल्के कपड़ों से काम चल जाता था, वहां फिर से लोग ठिठुरने लगे हैं।
बताया जा रहा है कि बारालाचा दर्रे में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। मई माह में अब तक करीब 10 बार मढ़ी और रोहतांग दर्रे पर बर्फ के फाहे गिर चुके हैं। सोमवार को रोहतांग दर्रे सहित धुंधी की पहाड़ियों, मनालसू जोत, भृगु व दशौहर जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, हामटा जोत, हनुमान टिब्बा व इंद्र किला में बर्फ के फाहे गिर रहे हैं। दूसरी ओर लाहुल घाटी (Lahul Vally) के लेडी ऑफ केलंग जोत, दारचा की पहाड़ियों, कोकसर व गोंधला की चोटियों, पटन घाटी की चोटियों व मयाड़ घाटी की पहाड़ियों में भी हल्की बर्फ़बारी हुई है।

यह भी पढ़ें:  पांवटा साहिब: गंदे पानी के गड्ढे में गिरा तीन साल का मासूम, मौत

बीआरओ (BRO) ने रोहतांग दर्रे को बहाल कर लाहुल को कुल्लू से तो जोड़ दिया है। लेकिन, बारालाचा में चल रहा सड़क बहाली का कार्य बर्फबारी ने प्रभावित कर दिया है। उधर, शिमला सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भी मौसम ने करवट बदली है। शिमला, धर्मशाला व मैक्‍लोडगंज में मौसम सुहावना हो गया है। प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में आज बारिश होने की भी सूचना है, जिससे यहां आए हुए पर्यटकों (Tourist) की मौज हो गई है, जो यहां घूमने पहुंच रहे हैं। उन्हें अचानक बर्फबारी देखने को मिल रही है। बीआरओ कमांडर (Bro Commander) उमा शंकर ने बताया कि रोहतांग दर्रा तो बहाल कर लिया है। लेकिन, बारालाचा दर्रे में चल रही सड़क बहाली इस बर्फबारी से प्रभावित हुई है।


हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है