×

Post Office ना आएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारक, घर-द्वार पर पहुंचाई जाएगी Pension

Post Office ना आएं सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारक, घर-द्वार पर पहुंचाई जाएगी Pension

- Advertisement -

धर्मशाला। सामाजिक सुरक्षा पेंशन धारकों को अब डाकघर आने की आवश्यकता नहीं है। डाकघरों में पेंशन का वितरण नहीं होगा बल्कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अब सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social security pension) डाकघरों के माध्यम से लाभार्थियों के घर-द्वार पर पहुंचाई जाएगी। यह जानकारी डीसी राकेश प्रजापति ने दी। डीसी ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी बुजुर्ग तथा सीनियर सिटीजन हैं तथा उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिला के एक लाख 18 हजार 834 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है तथा समाज कल्याण विभाग द्वारा 44 करोड़ 34 लाख की राशि डाकघर बचत बैंक खातों में जमा करवा दी गई है। यह राशि इसी सप्ताह डाकघर के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के खाताधारकों (Account holders) को उनके घर-द्वार पर देने आदेश दिए गए हैं।


उन्होंने सभी लाभार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए घरों में ही रहकर अपने परिवार तथा समाज को सुरक्षित रखने में सहयोग सुनिश्चित करें। जिला प्रशासन सामाजिक दूरी को कायम रखने के लिए हरसंभव कदम उठा रहा है तथा लोगों को घर-द्वार पर ही सुविधाएं प्रदान करने के लिए भी तत्पर है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के कई स्थानों पर लोगों को खाद्य वस्तुओं तथा दवाइयों की होम डिलीवरी की व्यवस्था भी की गई है ताकि कम से कम लोग आवश्यक खाद्य सामग्री खरीदने के लिए घर से बाहर निकलें। घुमंतु परिवारों, मजदूरों को भी राशन उपलब्ध करवाने के लिए उपयुक्त कदम उठाए गए हैं।

 

कोरोना संदिग्धों के 29 सैंपल नेगेटिव

डीस राकेश प्रजापति ने कहा कि गुरुवार को कांगड़ा जिला के कोरोना संदिग्धों के 29 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर लोगों के बारे में जानकारियां एकत्रित कर रही है। इसके साथ ही जिला के विभिन्न स्थानों को सैनिटाइज भी किया जा रहा है, बैरियरों पर भी बाहर से आने वाले चालकों का चेकअप किया जा रहा है। मार्च माह में विदेशों या अन्य राज्यों तथा तब्लीगी जमात में भाग लेकर आए नागरिकों के बारे में टोल फ्री नंबर 1077 पर जानकारी प्रदान करें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए समय पर आवश्यक कदम उठाए जा सकें।

जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति

डीसी ने बताया कि 09 अप्रैल को कांगड़ा जिला में 86 गाड़ियां दूध की, 146 सब्जियों के वाहन, 07 वाहन ब्रेड के, अनाज की 100 गाड़ियों तथा मेडिसन की 49 वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है। एलपीजी के 39 तथा पेट्रोल डीजल के 13 वाहनों के माध्यम से आपूर्ति की गई है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है