Covid-19 Update

2,01,049
मामले (हिमाचल)
1,95,289
मरीज ठीक हुए
3,445
मौत
30,067,305
मामले (भारत)
180,083,204
मामले (दुनिया)
×

सोलन : इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाया दुनिया का सबसे सटीक मिनी-ड्राफ्टर

सोलन : इंजीनियरिंग के छात्र ने बनाया दुनिया का सबसे सटीक मिनी-ड्राफ्टर

- Advertisement -

दयाराम कश्यप/सोलन। बाहरा विश्वविद्यालय (Bahra University) के छात्र ने मिनी-ड्राफ्टर (mini-drafter) की सटीकता बढ़ाने वाले उपकरण (Gadget) का निर्माण किया है। लड़के का नाम साइरस नेगी (Sairus Negi) है और वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) के तीसरे वर्ष का छात्र है। हालांकि बाजार में कई मिनी-ड्राफ्टर उपलब्ध हैं पर उनकी कीमत बहुत ज़्यादा होती है। साइरस के मिनी-ड्राफ्टर की लागत कम है, जिसकी वजह से यह आविष्कार और भी ज़्यादा असरदार है।

यह भी पढ़ें: ऊना : मोदी का मुरीद मिठाई वाला, मुखौटे पहनवाकर बनवा रहा स्पेशल लड्डू

इस बारे में बात करते हुए विवि के कुलपति डॉ. सतीश कुमार (Satish Kumar) ने कि मिनी ड्राफ्टर एनहांसर (Enhancer) मौजूदा ड्राफ्टर की गलतियों को दूर करने के साथ-साथ उसकी सटीकता में भी इज़ाफ़ा करेगा। साइरस आठ महीनों से इस पर काम कर रहे थे और कड़ी मेहनत और कई प्रयासों के बाद वह प्रोटोटाइप तैयार करने में सफल हुए। प्रोटोटाइप (Prototype) के निर्माण के लिए 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है। बाजार में मिलने वाले मिनी-ड्राफ्टर 1° के न्यूनतम कोण को माप सकता है लेकिन मिनी ड्राफ्टर सटीकता बढ़ाने वाले यंत्र के साथ वह 0.1° भी माप सकेगा। इसमें मात्र 2000 रूपए की लागत आई।


यह भी पढ़ें: जवाली : पिस्तौल और चाकू की नोक पर पेट्रोल पंप से लूटे 50 हजार

साइरस ने अपना मिनी ड्राफ्टर बनाने के बाद उसे कई शिक्षकों और छात्रों को भी दिखाया। सबने उनके इस काम को सराहा। अब उनका यह आविष्कार (Invention) पूरी दुनिया के सामने लाये जाने को तैयार है। कई मिनी-ड्राफ्टर निर्माता कंपनियों ने साइरस आविष्कार में रूचि दिखाई है और इसको बनाने के लिए साइरस से बात हैं। आपको बता दें की मिनी-ड्राफ्टर एक उपकरण है, जिसका उपयोग इंजीनियरिंग और वास्तुकला छात्रों द्वारा ड्राइंग के लिए किया जाता है।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है