×

अगले 48 घंटे पृथ्वी पर भारी, टकराएगा सूर्य से निकला Solar Storm

अगले 48 घंटे पृथ्वी पर भारी, टकराएगा सूर्य से निकला Solar Storm

- Advertisement -

नई दिल्ली। आने वाले 48 घंटे पृथ्वी पर भारी पड़ सकते हैं। जिसका कारण है सूर्य से निकला Solar Storm। सूर्य से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी और इसमें कॉस्मिक किर्णें भी होंगी, जिसकी वजह से पृथ्वी पर ब्लैकआउट भी हो सकता है और इस बात की पुष्टी खुद नासा ने की है। दरअसल, वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटों में सूर्य से उठा Solar Storm पृथ्वी से टकरा सकता है। इस Solar Storm का कारण है सूर्य में होने वाला कोरोनल होल। इस कोरोन होल की वजह से सूर्य से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलेगी। यदि ये Solar Storm पृथ्वी से टकराता है तो इससे सैटलाइट आधारित मोबाइल, टीवी और GPS आदि सुविधाएं ठप्प पड़ जाएंगी। इस Solar Storm बारे अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने पुष्टी कर एक तस्वीर जारी की है। इस तस्वीर में सूर्य से उठने वाले गैस के तूफान को देखा जा सकता है।


G-1 Category का बताया जा रहा Solar Storm

वैज्ञानिकों के अनुसार इस तूफान की वजह से धरती के सोलर डिस्क का लगभग आधा हिस्सा कट जाएगा और एक बड़ा सा छेद बनेगा, जिसकी वजह से सूर्य से पृथ्वी की तरफ गरम हवा का एक तूफान आएगा। हालांकि यह Solar Storm, G-1 Category का बताया जा रहा है, जो कि हल्का होगा। लेकिन फिर भी इस तूफान की वजह से काफी नुक्सान होने का अंदाजा लगाया जा रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस Solar Storm से पावर ग्रिड पर सबसे ज्यादा असर होता है।

Solar Storm को 5 Category में बांटा गया है, जो कि G-1 से G-5 Category तक हैं। G-5 Category का Solar Storm सबसे खतरनाक माना जाता है। हालांकि इस Solar Storm का सबसे व्यापक असर UK और US पर पड़ने की आशंका जताई जा रही है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है