Covid-19 Update

2,06,161
मामले (हिमाचल)
2,01,388
मरीज ठीक हुए
3,505
मौत
31,695,958
मामले (भारत)
199,022,838
मामले (दुनिया)
×

International Yoga Day : 18,000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में बर्फ की सफ़ेद चादर पर जवानों ने किया योग

International Yoga Day : 18,000 फीट की ऊंचाई पर लद्दाख में बर्फ की सफ़ेद चादर पर जवानों ने किया योग

- Advertisement -

सिक्किम। भारत समेत दुनिया भर में रविवार को छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है। कोरोना माहमारी को देखते हुए इस बार योग दिवस की थीम ‘घर पर करें योग और परिवार के साथ करें योग’ है। लोगों को आज  डिजिटल प्लेटफार्म से जोड़ने की कोशिश की गई। इसी तरह से सेना के जवानों के भी योग करते हुए वीडियो सोशल मीडिया (Social Media)पर देखने को मिल रहे हैं। आइटीबीपी जवानों (ITBP Jawans) ने लद्दाख (Ladakh) के खारदुंग ला में बर्फ की सफ़ेद चादर पर 18,000 फीट की ऊंचाई पर योग क्रियाएं की।  सोशल मीडिया पर भारत तिब्बत सीमा सुरक्षा बल (ITBP) के जवानों का एक वीडियो सामने आया है। जहां जवान सिक्किम (Sikkim) में 18,800 फुट ऊंची हिमालय की चोटी पर योगाभ्यास कर रहे हैं।

वसुधारा ग्लेशियर की 14,000 फीट की ऊंचाई पर भी जवानों ने किया योग
उत्तराखंड (Uttarakhand) में बद्रीनाथ के पास वसुधारा ग्लेशियर पर 14,000 फीट की ऊंचाई पर जवानों ने योग किया। उधर, अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में आइटीबीपी पशु प्रशिक्षण स्कूल, लोहितपुर के कर्मियों ने भी योगासन किए । पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पहल कर साल 2015 के बाद से हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।


पीएम नरेंद्र मोदी ने दी योग दिवस की बधाई
इस बार दुनिया भर में छठा योग दिवस मनाया जा रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक वीडियो संदेश जारी करते हुए देशवासियों को योग दिवस की बधाई देते हुए घर से ही योग दिवस मनाने की अपील की थी। पीएम के अलावा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट किया ‘सब को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! प्राचीन योग विज्ञान मानवता को भारत का अमूल्य उपहार है। मुझे प्रसन्नता है कि अधिकाधिक लोग योग को जीवन में अपना रहे हैं। संघर्ष व तनाव के बीच, विशेष रूप से कोविड-19 के इस दौर में, शरीर को स्वस्थ व मन को शांत रखने में योगाभ्यास सहायक सिद्ध होगा।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है