Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

दांतों को रखना है स्वस्थ तो भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन

दांतों को रखना है स्वस्थ तो भूलकर भी इन चीजों का ना करें सेवन

- Advertisement -

यदि आप चाहते हैं कि आपके दांतों (Teeth) की लाइफ ज्यादा हो। वो कभी पीले या दागदार न हों। जब भी आप स्माइल करें तो लोग आपकी तरफ अट्रैक्ट हों। आपके दांत (Teeth) सदा स्वस्थ रहें और कोई रोग न लगे। आप जानते हैं कि दांत शरीर का एक अहम अंग हैं। दांतों को बचाने के लिए हर कोई दिन की शुरूआत में ब्रश करता है। हालांकि ब्रश दिन में दो बार करना चाहिए मगर दो बार ब्रश (Brush) करना भी काफी नहीं होता है। इसके लिए यह भी जरूरी होता है कि आपके खाने की आदतें क्या हैं। कहीं आप उन चीजों का सेवन तो नहीं करते जो दांतों के लिए हानिकारक हों। उनकी लाइफ को खत्म करती हों। ज्यादातर लोग दिन भर कई प्रकार के ड्रिंक्स (Drinks) का सेवन करते हैं। इनसे आपके दांतों पर प्रभाव पड़ता है। हर आदमी को सोडा या कॉफी पीना बहुत ही अच्छा लगता है, मगर ये पेय पदार्थ आपके दांतों के लिए सही नहीं होते हैं। इससे कैविटी (Cavity), मसूड़ों की बीमारी और दांतों को दाग तक लग जाते हैं। आइए आज आपको विस्तार से बताते हैं कि दांतों की लाइफ बढ़ाने और सुरक्षा के लिए हमें किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ड्रिंक्स (Drinks) के बारे में बता रहे हैं जो आपके दांतों के दुश्मन हैं और जिन्हें तुरंत छोड़ ही देना चाहिए।

एसिडिक और शुगरी ड्रिंक्स:

एसिडिक और शुगरी (acidic and sugary) ड्रिंक्स दांतों के पक्के दुश्मन हैं। क्योंकि ये ड्रिंक्स दांतों (Teeth) के इनमेल को इफेक्ट करते हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाते हैं। दांतों के अंदर आउटर लेयर होती है, जो दांतों को हेल्दी बनाए रखने का काम करती है। साथ ही यह प्रोटेक्टिव कोटिंग के रूप में काम भी करती है। मगर जब हम अत्यधिक शुगर (Sugar) और एसिडिक डिंक्स लेते हैं तो यह इनमेल डिसॉल्व होना शुरू हो जाती है। इसलिए जहां तक हो सके इनसे बचने का प्रयास करना चाहिए। वहीं अम्लीय पेय पदार्थ दांतों को नर्म कर देते हैं और सेंसेटिव (Sensitive) भी बना देते हैं। वहीं कैविटी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें: अपनी स्किन को कैसे रखें हर समय ग्लोइंग ? आइए आपको बताते हैं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे

 

फ्रूट जूस:

यूं तो फलों (fruits)और उनके जूस को सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। क्योंकि फलों (Fruits) के रस से शरीर में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है। मगर इसके विपरीत यदि आप खट्टे फलों को अपनी डाइट (diet) में शामिल करते हैं तो इनमें एसिड की मात्रा अधिक होती है। और यह आपके शरीर के लिए बहुत हानिकारक होती है। यह दांतों पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। इसलिए ज्यादातर संतरा, नींबू (Lamon)और अंगूर जैसे खट्टे फलों (
citrus fruits) का सेवन करने से परहेज ही करना चाहिएफ।

डाइट सोडा:

सहेत के प्रति सचेत रहने वाले अधिकतर लोग डाइट सोडा (diet soda) को अधिमान देते हैं। इसका कारण यह होता है कि इससे उनका कैलारी काउंट नहीं बढ़ता है। माना कि सोडा (soda) में जीरो शुगर और कम कैलरी हो सकती है, मगर वह सोडा ही होता है और इसके एसिडिक भी प्रकृति के ही हैं। ये आपके इनमेल को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हो सके तो डाइट सोडा से भी दूर ही रहना चाहिए।

 

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक्स

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक में भी चीनी सोडा (Soda) जितनी ही होती है। आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों के रस में कम पीएच होता है। यह दांतों और इनमेल का क्षरण कर देता है। इस कारण दांतों को नुकसान पहुंचता है। इस कारण टीथ (Teeth) की सेंसेटिवी भी बढ़ जाती है। कई पेय पदार्थों मे ंतो सिंथेटिक रंग का इस्तेमाल भी किया जाता है। ये दांतों को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ में दांतों के रंग को भी प्रभावित करते हैं। कॉफी और चाय के बहुत ज्यादा लोग शौकीन होते हैं। मगर बहुत ज्यादा चाय (Tea)और कॉफी का इस्तेमाल करने से इनमेल कमजोर हो जाता है। अगर फिर आप इन्हें पसंद करते ही हैं तो अनस्वीटनए और कम एसिडिक चाय (acidic tea) या कॉफी का सेवन करें।

शराब:

शराब (Liquir) का सेवन सेहत और दांतों दोनों के लिए ही खतरनाक है। इसलिए जहां तक हो सके शराब से दूरी बनाकर ही रखना चाहिए। शराब शरीर को नुकसान तो पहुंचाती ही है इसके साथ दांतों (teeth)और ओरेल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचाती है। शराब अकसर एसिडिक (acidic) होती है और इसमें शुगर कंटेंट भी अधिक ही होता है। यही कारण है कि शराब का सेवन करने से दांतों की समस्या बढ़ जाती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है