Covid-19 Update

58,877
मामले (हिमाचल)
57,386
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,152,127
मामले (भारत)
115,499,176
मामले (दुनिया)

सर्दियों में जरूर पिएं छुहारे वाला दूध, पढ़ें और भी हैं कई फायदे

सर्दियों में जरूर पिएं छुहारे वाला दूध, पढ़ें और भी हैं कई फायदे

- Advertisement -

सर्दियों के इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए मेवे खाने की सलाह सभी देते हैं। इनमें से एक है छुहारा। प्राकृतिक रूप से पका हुआ खजूर फल कहलाता है और अधपका खजूर जिसको सुखा लिया जाये, वह सूखा मेवा छुहारा कहलाता है। खजूर ज्‍यादातर गर्म जगहों पर पाया जाता है। छुहारा विटामिंस और मिनरल्‍स जैसे की कैल्शियम, फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्‍नीशियम आदि से भरपूर होता हैं। इसकी तासीर गर्म होती है, इसल‍िए ठंड के मौसम में यह शरीर के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। आजकल के सर्द मौसम में अगर छुहारे वाला दूध पीने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते है। इसके अलावा दूध में छुहारों को उबालकर पीने से कैंसर, दिल की बीमारियां और दुर्बलता जैसी समस्‍याओं से छुटकारा मिलता है। जानते हैं कि छुहारे वाला दूध पीने के क्या फायदे होते हैं …

जो लोग हमेशा ही जुकाम से परेशान रहते हैं तो एक गिलास दूध में पांच दाने खजूर डालें। पांच दाने काली मिर्च, एक दाना इलायची और उसे अच्छी तरह उबाल कर उसमें एक चम्मच घी डाल कर रात में पी लें। सर्दी-जुकाम बिल्कुल ठीक हो जाएगा। साइनस के लिए भी उपयोगी है।

मजबूत मांसपेशियां और हड्डियों के ल‍िए सर्दियों में बच्चों को दूध में भीगोकर छुहारा खिलाएं। इसके अलावा इससे इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी।

सर्दियों में यदि मां दूध में छुहारा उबाल कर पीती है तो इससे उसके बच्चे को भी फायदा होता है। इससे दूध की मात्रा और गुणवत्ता दोनों में इजाफा होता है।

जिन लोगों की आवाज साफ़ नहीं निकलती या आवाज में भारीपन आता हो वो अगर रोज छुहारे को दूध में उबाल कर पीएं तो आवाज साफ़ होता है। ध्यान रखें की छुहारे वाला दूध पीने के बाद 2 घंटे तक पानी न पीएं।

छुहारे खाकर गर्म दूध पीने से कैल्शियम की कमी से होने वाले रोग, जैसे दांतों की कमजोरी, हड्डियों का गलना इत्यादि रूक जाते हैं। इसके अलावा ये ब्‍लडप्रेशर वाले रोगियों के ल‍िए फायदेमंद होता है।

छुहारे खाने से पेशाब का रोग दूर होता है। बुढ़ापे में जिन लोगों को बार-बार पेशाब आता हो तो दिन में दो छुहारे खाने से लाभ होगा। यदि बच्चा बिस्तर पर पेशाब करता हो तो उसे भी रात को छुहारे वाला दूध पिलाएं।

छुहारे वाला दूध स्‍वास्‍थयवर्धक होता है। पुरुषों को सर्दियों में इस दूध का सेवन करना चाह‍िए। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते है। इस ड्रिंक को पीने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट बढ़ता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है