×

सोनिया ने किया सांसदों के Salary-Cut का समर्थन, पीएम मोदी को दिए ये 5 नए सुझाव

सोनिया ने किया सांसदों के Salary-Cut का समर्थन, पीएम मोदी को दिए ये 5 नए सुझाव

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। इस बीच केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी सभी सांसदों की सैलरी में 30 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय लिया है। सांसदों, मंत्रियों और अन्य शीर्ष पदों पर बैठे लोगों की सैलरी काटकर इन पैसों का इस्तेमाल देश में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में किया जाएगा। अब केंद्र सरकार के इस फैसले को देश के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस का भी साथ मिला है। दरअसल कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को चिट्ठी लिखकर केंद्र सरकार द्वारा सांसदों की सैलरी में 30 फीसदी की कटौती करने के फैसले का समर्थन किया। इसके अलावा पीएम के सामने 5 सुझाव भी रखे हैं। सोनिया ने पीएम मोदी से इन सुझावों पर तुरंत अमल करने की अपील भी की है।


यह भी पढ़ें: केंद्र ने सिर्फ 3000 PPE भेजे, मैंने खुद 2,27,000 की व्यवस्था की: CM ममता

https://twitter.com/INCIndia/status/1247430569043980291

जानें सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को क्या सुझाव दिए-

1- सरकार के द्वारा टेलीविजन, प्रिंट और ऑनलाइन मीडिया को दिए गए सभी विज्ञापनों पर रोक लगनी चाहिए। इन्हें दो साल के लिए बंद करना चाहिए, जिससे 1250 करोड़ रुपये प्रति साल की जो बचत होगी उसका इस्तेमाल कोरोना से लड़ने में किया जाना चाहिए।

2- सरकार के द्वारा सरकारी बिल्डिंग में कंस्ट्रक्शन के काम के लिए जो 20 हजार करोड़ आवंटित किए गए हैं, उन्हें रोक दिया जाए। मुझे विश्वास है कि संसद की मौजूदा बिल्डिंग से काम किया जा सकता है, इस राशि से अस्पताल में सुधार, PPE जैसी सुविधा की व्यवस्था की जा सकती है।

3- सांसदों की पेंशन, सैलरी में से जो 30 फीसदी की कटौती की गई है, उसका इस्तेमाल मजदूरों, किसानों, छोटे कारोबारियों को आर्थिक मदद देकर किया जा सकता है।

4- राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, मुख्यमंत्री, राज्य के मंत्रियों समेत सभी अधिकारियों की विदेश यात्रा पर रोक लगानी चाहिए। ऐसी यात्राओं से बचने वाले पैसे का इस्तेमाल कोरोना से लड़ाई में किया जा सकता है। चिट्ठी में लिखा कि प्रधानमंत्री और केंद्रीय मंत्रियों की यात्राएं रुकने से 393 करोड़ बच सकते हैं।

5- प्रधानमंत्री केअर्स में जितनी भी राशि मदद के रूप में आई है, उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में ट्रांसफर करना चाहिए। इससे पारदर्शिता आएगी, अभी प्रधानमंत्री राहत कोष में मौजूद 3800 करोड़ की राशि पड़ी है। ऐसे में दोनों फंड की राशि को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 4,421 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब 114 हो चुकी है। देश के 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से सामने आए मामलों में 3,981 सक्रिय हैं जबकि 326 लोग ठीक/डिस्चार्ज/माइग्रेट हो चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है