×

#Himachal: स्कूलों में आएगा 100 फीसदी स्टाफ, तैयार करेगा माइक्रो प्लान

शिक्षा विभाग ने जारी की एसओपी, अभी छात्रों को अभी नहीं बुलाया जाएगा स्कूल

#Himachal: स्कूलों में आएगा 100 फीसदी स्टाफ, तैयार करेगा माइक्रो प्लान

- Advertisement -

शिमला। कोरोना काल में पिछले लंबे समय से बंद प्रदेश के सरकारी स्कूलों (School) में अब 100 फीसदी स्टाफ आएगा। प्रदेश सरकार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने को लेकर एसओपी (SOP) जारी कर दी है। एसओपी के तहत यह प्रावधान किया गया है कि 12 अक्टूबर से सभी शिक्षक और सभी गैर शिक्षक शैक्षणिक संस्थानों में आएंगे। इस दौरान प्रधानाचार्य से मिलकर छात्रों (Students) के बैठने की व्यवस्था पर माइक्रो प्लान (Micro plan) तैयार किया जाएगा। सभी स्कूलों को अपना तैयार किया हुआ माइक्रो प्लान 17 अक्टूबर तक अपने जिला के उपनिदेशकों को सौंपना होगा।


यह भी पढ़ें: Bikram Singh बोले- स्कूलों में पढ़ाए जाएंगे सड़क सुरक्षा संबंधी पाठ

 

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में 200 छात्रों को ऐसे पढ़ा रहे Teacher, अनोखी तरकीब देख हो जाएंगे हैरान

एसओपी के अनुसार सभी सरकारी शैक्षणिक संस्थानों, स्कूलों को 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक अभिभावकों से ई-पीटीएम के माध्यम से संवाद करना होगा। जिसमें स्कूलों में कोविड-19 (Covid-19) से छात्रों को बचाने बारे उठाए जा रहे कदमों के साथ ही क्या क्या एहतियात बरती जा रही है इसके बारे में जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही हर हफ्ते करवाए जा रहे क्विज में छात्रों की परफॉर्मेंस और फर्स्ट टर्म की परीक्षाओं में छात्रों की परफॉर्मेंस की जानकारी सांझा करनी होगी। इस दौरान अभिभावकों को यह भी बताना होगा कि ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को कौन का सिलेबस पढ़ाया गया है।

 

छात्र नहीं बुलाए जाएंगे स्कूल

सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी में तय किया गया है कि छात्रों की पढ़ाई पहले की ही तरह ऑनलाइन माध्यम से जारी रखी जाएगी। इसके साथ ही ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई से नहीं जुड़ पाए छात्रों को उनके घर तक नोट्स पहुंचाने की जिम्मेदारी स्कूल के प्रिंसिपल ओर हेडमास्टर (Principal and Headmaster) की होगी। सरकार की ओर से स्कूलों को खोलने को लेकर जारी की गई एसओपी के बारे में बताते हुए समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक ने कहा कि 12 अक्टूबर से सभी शैक्षणिक संस्थानों में सभी शिक्षक और गैर शिक्षक आएंगे। हालांकि, अभी छात्रों को स्कूलों में नियमित रूप स्व कक्षाएं लगाने के लिए नहीं बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी निर्देशों और एसओपी के तहत प्रदेश के स्कूलों को 12 अक्टूबर से खोला जा रहा है और 100 फीसदी स्टॉफ स्कूलों में आएगा, लेकिन अभी छात्र फिलहाल स्कूलों में नहीं आएंगे। मात्र 9वी से 12वीं कक्षा तक के छात्र शिक्षकों का परामर्श लेने के लिए अभिभावकों का अनुमति पत्र साथ लेकर स्कूलों में आ सकते है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है