Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

आप के लिए ये सूप…. जरा ट्राय तो करें

आप के लिए ये सूप…. जरा ट्राय तो करें

- Advertisement -

सर्दियों में ताज़ी और हरी सब्जियां आसानी से मिल जाती है। इन्हीं ताजी और हरी सब्जियों से बना हुआ गरमा गरम सूप पीने को मिल जाए तो क्या बात है। सर्दियों में सूप पीना काफी फायदेमंद होता है। बदलते मौसम में सूप पीने से आप सर्दी के असर जैसे खांसी, कफ और फ्लू से बच सकते हैं। ध्यान रखें कि सर्दियों से बचने के लिए सिर्फ गरम खाना और गरम कपड़े पहनना ही काफी नहीं है। इस मौसम में हमें और भी कई सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है। इस मौसम में खुद को सेहतमंद रखने के लिए आपको अपने खानपान में कुछ चीजें, जैसे सूप आदि को नियमित रूप से शामिल करना चाहिए।

टोमेटो सूप : टोमेटो सूप सबसे पसंदीदा सूप में से एक है। टमाटर में लाइकोपिन पाया जाता है, जो एक एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है इसीलिए ये बहुत ही सेहतमंद भी होता है। खासकर बुजुर्गों के लिए ये काफी फायदेमंद होता है। कई तरह के विटामिंस और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर का ये सूप हमारे वजन को नियंत्रित रखता है। साथ ही ये दिल की बीमारी और कैंसर की आशंका भी कम कर देता है। इस सूप में मौजूद विटामिन-के और कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

गाजर और धनिए का सूप : सर्दियों में गाजर और धनिए का सूप भी पसंदीदा सूप में से एक है। गाजर और धनियां दोनों ही हमें कई बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करते हैं। गाजर बीटा-कैरोटिन का एक बहुत अच्छा स्रोत होती है। इसका सेवन हमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तथा मोतियाबिंद आदि से बचाता है। साथ ही इसके सेवन से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। धनिया भी न सिर्फ उच्च रक्तचाप को कम करता है, बल्कि ये हमारी पाचन-क्रिया को भी दुरुस्त करता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है