Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

सपा-बसपा का गठबंधन फाइनल, सीटें तय, मुलायम भड़के

सपा-बसपा का गठबंधन फाइनल, सीटें तय, मुलायम भड़के

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश भर में आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) को लेकर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। इस बीच उत्तर प्रदेश में सपा बसपा (SP BSP) के बीच गठबंधन (alliance) पूरी तरह से फाइनल हो गया है। इसके साथ ही इस बात का भी ऐलान कर दिया गया है कि कौन से पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी। सूबे में बसपा को सपा से ज्यादा सीटें मिली हैं। बसपा के खाते में 38 सीटें गई हैं तो सपा को 37 सीटें मिली हैं। वहीं इस चुनावी कशमकश के बीच समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) सपा बसपा के गठबंधन पर भड़क उठे हैं।

यह भी पढ़ें: शहीदों के सम्मान में बीजेपी के मंत्रियों ने नहीं उतारा जूता, तो आई जूते खाने की नौबत

मुलायम ने कहा कि आखिर कैसे अखिलेश यादव बहुजन समाज पार्टी के साथ ऐसे गठबंधन के लिए राजी हो गए जिसमें समाजवादी पार्टी के हिस्से में आधी सीटें आई हैं। मुलायम ने तो ये तक कहा कि पार्टी के लोग ही पार्टी को खत्म करने में जुटे हैं।


उन्होंने कहा कि महिलाओं को पार्टी में तरजीह नहीं मिल रही। हमने इतनी बड़ी पार्टी बनाई, लेकिन पार्टी को अब कमजोर किया जा रहा है। मुलायम ने कहा कि सूबे की 80 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 25-26 सीटें ही जीत सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अमृतसर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं पूर्व पीएम मनमोहन सिंह

मुलायम सिंह यादव ने कहा, ‘मैंने अखिलेश से कहा है कि लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दो जिससे को तैयारी कर सकें। बीजेपी तैयारियों के मामले में हमसे आगे निकल गई है। हमने 14 महीने पहले उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर दिया था और बड़ी जीत मिली थी। लेकिन अखिलेश अभी तक टिकट ही नहीं तय कर पाए।’ वहीं दूसरी तरफ दोनों पार्टियां किन-किन सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगी इसकी घोषणा कर दी गई है। हालांकि दोनों पार्टियों ने बागपत, मथुरा और मुजफ्फरनगर सीटों छोड़ दी हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये तीनों सीटें आरएलडी के खाते में गई हैं। सूबे की 80 लोकसभा सीटों में अनुसूचित जाति के सुरक्षित 17 सीटों में से 7 पर सपा चुनाव लड़ेगी तो 10 पर बसपा अपनी किस्मत आजमाएगी।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है