Covid-19 Update

2,16,430
मामले (हिमाचल)
2,11,215
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,380,438
मामले (भारत)
227,512,079
मामले (दुनिया)

नकल पर नकेलः शिक्षा बोर्ड की हर परीक्षा केंद्र पर रहेगी पैनी नजर, तैनात होंगे अधिकारी

नकल पर नकेलः शिक्षा बोर्ड की हर परीक्षा केंद्र पर रहेगी पैनी नजर, तैनात होंगे अधिकारी

- Advertisement -

कांगड़ा। नकल को रोकने के लिए हिमाचल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) ने पूरी तरह से कमर कस ली है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं (Board Examinations) के दौरान परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड की पल पल नजर रहेगी। निगरानी के लिए बोर्ड ने बोर्ड कार्यालय में अधिकारी तैनात करने का फैसला लिया है। यह अधिकारी जिलाभार तैनात होंगे। जिलों में परीक्षा केंद्र की संख्या को देखते हुए अधिकारी तैनात किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Jalori Pass पर्यटकों से गुलजार, देश के कोने कोने से पहुंच रहे सैंकड़ो सैलानी

यह खुलासा शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी (Board of School Education Chairman Dr. Suresh Kumar Soni) ने “हिमाचल अभी अभी” के मुख्य कार्यालय कांगड़ा में विशेष बातचीत में किया। उन्होंने कहा कि किस परीक्षा केंद्र में क्या गतिविधि चल रही है इसपर अधिकारी नजर रखेंगे। अगर किसी प्रकार की गड़बड़ होती है तो तुरंत संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को फोन कर सूचना दी जाएगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने यह भी तय किया है, प्रिंसिपल फ्लाइंग में नहीं जाएंगे। वह अपने स्कूलों को संभालेंगे।


बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान में 100 फीसदी स्कूलों में सीसीटीवी (CCTV) कैमरे लग गए हैं। इसके लिए वह सरकार का आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा व्यवस्था को ठीक करने में शिक्षक का अहम रोल होता है। अगर शिक्षक ठान ले कि नकल नहीं होने देनी है तो नकल बिल्कुल नहीं होगी, ऐसे में सीसीटीवी (CCTV) कैमरों की क्या जरूरत रहेगी। उन्होंने ऊना में सीएम जयराम ठाकुर के एक बयान का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा, सीसीटीवी (CCTV) कैमरा शिक्षक से बड़ा नहीं हो सकता है। बोर्ड ने भी इस नरेटिव को आगे बढ़ाते हुए प्रयास किए। हर जिला में जाकर प्रिंसिपल से बैठक की। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि पिछले साल नकल के केस बहुत ही कम सामने आए हैं। अध्यक्ष ने बताया कि नकल करना अपराध है वाले पोस्टर को भी बदल दिया गया है। अब नया पोस्टर तैयार किया गया है, जिसमें लिखा गया है कि जीवन में नकल नहीं करनी चाहिए अपने प्रयासों से मुकाम हासिल करें और नकल न करें।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है