Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

सिरमौर की 228 पंचायतों में आयोजित हुई विशेष ग्राम सभाएं, ये था खास मकसद

सिरमौर की 228 पंचायतों में आयोजित हुई विशेष ग्राम सभाएं, ये था खास मकसद

- Advertisement -

नाहन। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय (Ministry of Drinking Water and Sanitation) भारत सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार पानी के संरक्षण हेतू ग्राम सभा के माध्यम से आम जनमानस को जागरूक किया जा रहा है, ताकि गमियों व आगामी बरसात के मौसम में भूजल व पानी का संरक्षण (Conservation of water) सुनिश्चित किया जा सके। इसी के तहत आज सिरमौर जिला के 6 विकास खंडों की 228 ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की विशेष बैठकों का आयोजन किया गया।
पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देशों के बाद जिला प्रशासन के आदेशों के मुताबिक आज आयोजित हुई ग्राम सभाओं पीएम (PM) का संदेश पढ़कर सुनाया गया।

यह भी पढ़ें:  हिमाचल में फिर करवट बदलेगा मौसम, बारिश और अंधड़ की चेतावनी जारी

यह भी पढ़ें:  ऊनाः सरकारी स्कूल के टीचर ने छात्रा से की छेड़छाड़

साथ ही जल संरक्षण हेतू श्रमदान के माध्यम से लोगों का सहयोग की अपील की गई, जिसमें पंचायत क्षेत्र में जल संचयन हेतू निर्मित टैंकों की सफाई व निर्माण, पौधा-रोपण हेतू विशेष अभियान, सामुहिक व व्यक्तिगत तौर पर बरसाती पानी के संचयन टैंकों का निर्माण, स्थापना, घरों में सोकता गढ़ों का निर्माण ताकि घरेलू व कृषि के लिए पानी का पुनः उपयोग हो सके, भू-जल का स्तर बढ़ सके, भू-जल संरक्षण हेतू जागरूकता रैलियों, वर्षा जल संरक्षण हेतू नुक्कड नाटक, भू-जल संरक्षण व जल प्रबंधन विषयों पर ग्रामीणों को जागरूक किया गया।

यह भी पढ़ें: एचपीयू ने लॉ और यूआईआईटी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट किया घोषित 

इन विशेष ग्राम सभाओं में ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। नाहन (Nahan) विकास खंड में भी ग्राम सभाओं को लेकर खासी दिलचस्पी दिखाई गई। विक्रमबाग पंचायत के उपप्रधान राम कुमार ने बताया कि आदेशों के मुताबिक आज उनकी पंचायत में भी ग्राम सभा का आयोजन किया गया। उन्होंने ग्राम सभा में वर्षा संरक्षण आदि के टैंकों के लिए सफाई व रखखाव, बरसात के मौसम में अधिक से अधिक पौधारोपण करने, पेयजल स्त्रोतों की सफाई व जल संरक्षण करने आदि के विषयों में ग्रामीणों को जागरूक किया गया। साथ ही ग्राम सभा के दौरान विकास खंड कार्यालय से आए अधिकारियों ने भी सिंचाई व कृषि से जुड़ी योजनाओं के बारे में जागरूक किया।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है