×

रेल यात्री अब और जल्दी पहुंचेंगे मंजिल, स्पेशल राजधानी में दोनों ओर लगेंगे इंजन

रेल यात्री अब और जल्दी पहुंचेंगे मंजिल, स्पेशल राजधानी में दोनों ओर लगेंगे इंजन

- Advertisement -

मुंबई। अब रेल यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने में पहले से कम समय लगेगा। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार यात्री ट्रेन में दोनों ओर इंजन लगाने का निर्णय लिया गया है। योजना के तहत पश्चिम रेलवे मुंबई के बांद्रा टर्मिनस से दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक जाने वाली स्पेशल राजधानी में इस विशेष तकनीक का परीक्षण करेगा। मालगाड़ियों में दोनों ओर इंजन लगाकर इनके संचालन का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है। वर्तमान में चल रही राजधानी एक्सप्रेस की तुलना में स्पेशल राजधानी से सफर में दो घंटे का समय कम लगता है।


केंद्रीय रेलवे के महाप्रबंधक डी के शर्मा द्वारा आयोजित रेलवे कमेटी की बैठक में पुश एंड पुलष् तकनीक के साथ परीक्षण करने का निर्णय लिया गया। पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रविनर भाकर ने कहा कि हालांकि इंजन पीछे से जुड़ा होगाए इसलिए इसका संचालन फ्रंट लोकोमोटिव में लोको पायलट द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें गति और ब्रेकिंग के लिए लोकोमोटिव के बीच सही तालमेल बैठाने के लिए तकनीक अपग्रेड करने की आवश्यकता है। भाकर ने कहा कि इससे यात्रा के समय में कितनी कटौती होगी, इसका पता ट्रेनों में दोनों ओर इंजन लगाकर परीक्षण करने के बाद ही चलेगा। हालांकि रेलवे सूत्रों के अनुसार इस नई तकनीक के बाद यात्रा के समय में 30 से 60 मिनट तक कम होने की उम्मीद है।

ट्रेन160किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ेगी

भाकर ने कहा कि पीछे और आगे के इंजनों से ट्रेन की गति को तेज और धीमी करना सुनिश्चित किया जाएगा। इसके अलावा ब्रेकिंग सिस्टम भी मजबूत होगा। उन्होंने कहा कि जहां भी अनुमति मिलेगी, वहां इस तकनीक से ट्रेन 160 किमी प्रति घंटे की गति से दौड़ने में सक्षम होगी।

प्लेटफॉर्म से ट्रेन को जल्दी हटाया जा सकेगा

भाकर ने यह भी बताया कि ट्रेन में पीछे की ओर इंजन लगाने का एक और फायदा यह होगा कि ट्रेन लंबे समय तक प्लेटफाॅर्म पर खड़ी नहीं रहेगी और उसे स्टेशन से जल्दी हटाया जा सकेगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है