Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

ब्रिगेडियर सिसोदिया ने बचाई थी मुंबई!

- Advertisement -


शिमला। आज पूरा देश मुंबई के 26/11 हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हिमाचल की राजधानी शिमला से संबंध रखने वाले ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया ने 26/11 हमले में भारतीय एनएसजी (NSG) कमांडोज को लीड किया था और 60 घंटों के अंदर ही इस ऑपरेशन को पूरा कर लिया था.
उनकी इस वीरता के लिए उन्हें विशिष्ट सेना मेडल से सम्मानित किया गया था. आपको ये भी जानकर हैरानी होगी कि खुंखार आतंकवादी अजमल कसाब (AJMAL QSAB) को गिरफ्तार करने का श्रेय भी ब्रिगेडियर सिसोदिया को ही जाता है.


इस हमले में (Mumbai attack) 6 विदेशी नागरिकों सहित 166 लोगों की मौत हो गई थी कई लोग घायल हो गए थे. तो आईए जानते है एनएसजी कमांडोज को लीड करने वाले ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया के बारे में……

ब्रिगेडियर गोविंद सिंह सिसोदिया अपने परिवार में चार भाइयों में से सबसे छोटे हैं. इनके पिता शेर सिंह सिसोदिया राजस्व सेवा में अधिकारी थे. ब्रिगेडियर सिसोदिया ने मंडी (MANDI) शहर के गवर्नमेंट विजय हाई स्कूल से दसवीं तक की पढ़ाई की और 1975 में भारतीय सेना (INDIAN ARMY) ज्वाइन करने से पहले इन्होंने एसडी कालेज शिमला (SHIMLA) से पढ़ाई पूरी की.

गोविंद सिंह सिसोदिया ने भारतीय सेना में 35 साल तक देश की सेवा की. 1975 में इन्हें 16 सिक्ख रेजिमेंट (
Sikh Regiment) में नियुक्ति मिली और बाद में इन्होंने 19 और 20 सिक्ख रेजिमेंट का नेतृत्व भी किया. इन्होंने कश्मीर में भी कई मिलिट्री ऑपेरेशन्स (Military operations) को अंजाम दिया है.

यहां अगर हम ये कहें कि ब्रिगेडियर सिसोदिया 26/11 के मुम्बई हमलों के दौरान भारतीय सेना के नायक थे. तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी. इस ऑपेरेशन में ब्रिगेडियर सिसोदिया की टीम के मेजर उन्नीकृष्णन और गजेन्द्र सिंह शहीद हो गए थे.

अंत में हिमाचल अभी-अभी पूरे प्रदेशवासियों की तरफ से शहीदों को नमन करता है और श्रद्धांजलि अर्पित करता है. जय हिंद.

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED VIDEO

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है