Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

esanjeevani के तहत अब विशेषज्ञीय सेवाएं भी मिलेंगी, सोमवार से होंगी शुरू

esanjeevani के तहत अब विशेषज्ञीय सेवाएं भी मिलेंगी, सोमवार से होंगी शुरू

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में संचालित नवीन esanjeevani परामर्श सुविधा के अच्छे परिणाम देखने में आ रहे हैं। इस सुविधा में करीब 700 से अधिक रोगी अपने को पंजीकृत कर स्वास्थ्य लाभ पा चुके हैं। कोविड 19 संक्रमण के निवारक उपायों के रूप में जहां सभी नागरिकों को घर पर रहने के लिए कहा जा रहा है. वहीं बीमार लोग अस्पताल आने में असहज मजसूस कर रहे हैं उनकी इस समस्या के मध्यनजर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग ने esanjeevani  के रूप में अनूठी पहल कर लोगों को सामान्य स्वास्थ्य परामर्श के अतिरिक्त विशेषज्ञीय सेवाएं भी देने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आरडी धीमान ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न रोगों के डॉक्टर आगे दी गई सूची अनुसार विभिन्न कार्य दिवस पर प्रात साढ़े नौ बजे सांय चार बजे तक निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श की सुविधा प्रदान करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।


यह भी पढ़ें: Syllabus में होगी कटौती या सत्र होगा कम, क्या बोले शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज-जानिए

सामान्य चिकित्सक सेवा के अतिरिक्त विशेषज्ञीय सेवाओं के लिए विभाग द्वारा सूची तैयार कर ली गई है, जिसकी जानकारी प्राप्त कर रोगी इन चिकित्सकों से संपर्क साध कर अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का निराकरण कर सकता है। प्रत्येक कार्य दिवस पर सामान्य रोग, मेडिकल स्पेशलिस्ट, महिला रोग विशेषज्ञ, बाल रोग विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। इनके अतिरिक्त प्रत्येक सोमवार व मंगलवार को ह्दयरोग विशेषज्ञ, बुधवार गुरुवार को न्यूरोलॉजिस्ट (स्नायु विशेषज्ञ) और शुक्रवार व शनिवार को चर्मरोग विशेषज्ञ अपनी सेवाएं देने के लिए उपलब्ध रहेंगे। सभी विशेषज्ञीय सेवाएं आगामी सोमवार यानि 27 अप्रैल से आरंभ हो जाएंगी। सामान्य सेवाएं यथावत जारी रहेंगी।

यह भी पढ़ें: Lahaul के लिए हुई इमरजेंसी उड़ान, चार मरीजों सहित आठ को किया Airlift

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नजदीक के उपस्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जहां पर हेल्थ एंड वेलनेंस सेंटर की सुविधा आरंभ हो चुकी है में आना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि आज प्रदेश भर में अभी तक 233 लोगों के सैंपल जांच को लिए गए हैं। इसमें से 90 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। 143 लोगों की जांच रिपोर्ट आना अभी बाकी है। प्रदेश में इस समय तक 4226 लोगां की जांच की जा चुकी है। इसमें 40 व्यक्तियों में इस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। आज तक प्रदेश में 8985 लोगों को सुरक्षा के दृष्टिगत निगरानी में रखा गया था, जिसमें से 5684 लोग 28 दिन की निर्धारित निगरानी अवधि को पूरा कर चुके हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है