Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,557,583
मामले (भारत)
230,543,349
मामले (दुनिया)

वेट लॉस के अलावा भी अंकुरित दालों के हैं कई फायदे, जानें

वेट लॉस के अलावा भी अंकुरित दालों के हैं कई फायदे, जानें

- Advertisement -

आपने शायद कई लोगों को अंकुरित दालें खाते देखा होगा खासकर जो वेट लॉस करना चाहते हैं। अंकुरित दालों (Sprouted pulses) का सिर्फ यही काम नहीं है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे। अंकुरित दालें खून को साफ करने में मदद करती हैं। ये आपकी त्वचा से लेकर आपके बालों को निखारने में मदद करती हैं। अंकुरित दालों को अपने आहार (Diet) में शामिल कर आप कई बीमारियों से मुक्त हो सकते हैं। हम आपको अंकुरित दालों से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं …

अंकुरित दालें विटामिन बी और सी का एक अच्छा स्त्रोत हैं। अनाज को पूरी रात भिंगोकर रखने से अंकुरित दालों मे उपस्थित आवश्यक पोषक तत्वों की महत्वता और बढ़ जाती है इसलिये अंकुरित दालें हर तरह से आपको लाभ देती हैं।

अंकुरित दालों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। अगर आप अपने वज़न को लेकर चिंतित हैं और कैलोरीज घटाने का आसान तरीका ढ़ूंढ रहे हैं तो अंकुरित दालें आपकी जीवन शैली को स्वस्थ रूप देंगी।

आहार में अंकुरित दालें लेने से शरीर में प्रोटीन की गिनती बढ़ती है। अंकुरित दालों में पर्याप्त मात्रा में वनस्पति प्रोटीन होता है जो एक स्वस्थ आहार को सपोर्ट करता है।

अंकुरित दालें मीट के मुकाबले एक स्वस्थ विकल्प है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अंकुरित दालों को अपने प्रतिदिन के आहार का हिस्सा बनाएं।

अगर आप को बाल झड़ने की समस्या है और आप उससे परेशान हैं तो आप अंकुरित दाल की एक कटोरी रोज़ सुबह नाशते में लें। ऐसा करने से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा।

यह भी पढ़ें: इंदौरा: अवैध कटान मामले में दो सगे भाई गिरफ्तार, कल कोर्ट में किया जाएगा पेश

अंकुरित दालें ऑक्सीजन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत हैं। ऑक्सीजन युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में उपस्थित तरह-तरह के वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं।

अंकुरित दालें एक संतुलित आहार है जो आपको संतुलित पोषण देता है। अंकुरित दालों से शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज प्राप्त होता है जो की स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक है।

अंकुरित दालें फाइबर का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और आपके नाश्ते और लंच के बीच के समय में आपको भरपेट रखता है। इससे आप अस्वास्थ्यकर चीजे खाने से बचते हैं और अपने आहार को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है